Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to loss weight follow this diet chart and workout combination to reduce belly fat
 

अगर आप भी है अपने मोटापे से परेशान, तो इन चीजों से घटाएं अपना वजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2020, 14:12 IST

How to loss weight: बिजी शेड्यूल (Busy Schedule) की वजह से आज लोग तरह-तरह की बीमारियों (Disease) का शिकार हो रहे हैं. इन्हीं में से एक है मोटापा (Obesity). मोटापा आज किसी बीमारी से कम नहीं बन गया है. क्योंकि मोटापा कर करने के लिए लोग तरह-तरह तरीके अपनाते हैं और तमाम तरह की दवाईयों (Medicines) का भी इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको पेट की चर्बी (Fat) कम करने वाले ऐसा ही कुछ टिप्स (Tips) के बारे में बताने जा रहे हैं.

जिन्हें फोलो (Follow) कर आप अपने वजन को कुछ ही दिनों (Some Days) में कम कर सकते हैं. साथ ही हम आपको कुछ ऐसे वर्कआउट (Workout) और डाइट (Diet) का कॉम्बिनेशन (Combination) के बारे में बताएंगे. जो आपको कुछ ही दिनों में पतला (slim) कर देगी.


पतला होने के लिए डाइट में शामिल करें प्रोटीन और फाइबर

बता दें कि मोटापे का सीधा संबंध आपकी डाइट से है. पतला होने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. जिसमें अंडे, मछली, दाल, सी फ़ूड शामिल हैं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि एक बार में आपको कितना खाना खाना चाहिए. इसके लिए आपको हर दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाना खाना चाहिए. जिससे आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा. यानी एक बार में आप जितना खाना खाते हैं वो खाना एक बार में न खाएं बल्कि इस खाने को तीन-चार भागों में बांटकर 2-2 घंटों के अंतराल में खाएं. इसके अलावा आपको डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना है, जिससे आपका बैली फैट कम हो सके.

बता दें कि खाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेने से आपकी ऊर्जा बढ़ती है, जिससे आप फुर्ती से काम कर पाते हैं, साथ ही आपकी कैलोरीज बर्न होती है. इससे आपका मोटापा नहीं बढ़ता. डाइट के साथ आपको साइड प्लैंक वर्कआउट में शामिल करना है जिससे आपके पेट की चर्बी बहुत तेजी से कम होने लगेगी.

ये है साइड प्लैंक करने का सही तरीका

साइड प्लैंक के लिए सबसे पहले आपको पेट के बल सीधा लेटना होगा. उसके बाद अपनी कोहनी को मोड़ें और अपने बाजुओं के अगले हिस्से पर शरीर का भार डालें. उसके बाद अपने शरीर को सीधा रखें. पेट की मांसपेशियों को ढीला न छोड़ें. साथ ही अपने सिर पर दबाव न डालते हुए जमीन की ओर देखें. इस दौरान जितना हो सके अपनी इस अवस्था को ऐसे ही बनाए रखें. प्लैंक एक्सरसाइज के दौरान धीरे-धीरे सांस लेते रहें और छोड़ते रहें. ऐसा करने से आपको 15-20 दिनों में इसका असर दिखाता रहेगा.

करेले के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी को दी जा सकती है मात, होते हैं ये भी अचूक फायदे

स्किन के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है एलोवेरा का इस्तेमाल

शिमला मिर्च खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून की कमी को करती है दूर

First published: 24 February 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी