Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to maintain skin and face beauty in all season know here skin tips
 

ऐसे करें अपने चेहरे और त्वचा की देखभाल, हर मौसम में बनी रहेगी आपकी खूबसूरती

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 14:10 IST

Tips for maintain Skin and Face Beauty: हर कोई चाहता है कि उसके चेहरा (Face) हमेशा दमकता (Glow) रहे और उसकी सुंदरता (Beauty) बरकरार रहे. लेकिन कई तरह की गलतियों के चलते हम और आप ऐसा नहीं कर पाते. ऐसे में असमय ही आपकी त्वचा बेजान (Dead Skin), रूखी (Dry) और सांवली (Dark) हो जाती है. लेकिन थोड़ी सी देखभाल करने से आप अपनी त्वचा (Skin) और चेहरे की सुंदरता (Face Beauty) को बनाए रख सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स (Some Tips) देने जा रहे हैं जो आपकी सुंदरता (Your Beauty) को बनाए रखेंगे बल्कि इसमें चार चांद भी लगा देंगे.

सबसे पहले बात करते हैं आपके मेकअप की. अगर आप मेकअप करती हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब रात को सोने से पहले मेकअप हटा दें यानी इसे साफ करके ही सोना चाहिए. बता दें कि मेकअप अगर रात भर चेहरे पर लगा रहेगा तो इससे ब्लैक हेड्स की समस्या हो सकती है. इसके लिए आप मेकअप रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप ऑलिव ऑयल को कॉटन में लगा कर भी मेकअप रिमूव कर सकती हैं.


ऐसा करने से आपके फेस की डस्ट हट जाएगी. इसके साथ ही आपको रोजोना अपनी त्वचा की क्लीजिंग करनी चाहिए. इसके लिए आप कच्चे दूध से भी चेहरे की सफाई कर सकती हैं. इसके लिए कॉटन को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे की सफाई करें और चेहरा अच्छी तरह से कॉटन से पोछ लें. रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है और स्किन ड्राई नहीं होती. वहीं अच्छी त्वचा के लिए आप अपने खानपान का भी ध्यान रखें. इसके लिए फ्रेश फ्रूट्स, ग्रीन वेजिटेबल्स और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन लेना जरूरी होता है. विटामिन सी और कम फैट वाली डाइट लेने से आपकी त्वचा में चमक आता है.

इसके साथ ही नियमित व्यायाम यानी एक्सरसाइज करने से भी आपके स्किन स्वस्थ रहती है. बता दें कि अच्छी त्वचा के लिए आपके शरीर में सही ब्लड सरकुलेशन होना चाहिए. रोजाना व्यायाम करने से आपकी पूरी बॉडी क्लींजिंग हो जाती है. ऐसा करने से आपको अपनी त्वचा में पहले से अधिक ग्लो नजर आएगा. वहीं भरपूर नींद लेने से भी आपकी स्किन स्वस्थ रहती है. इसलिए रोजाना आठ घंटे की नींद जरूर लें. क्योंकि भरपूर मात्रा में नींद न लेने से त्वचा थका सा महसूस करती है इसके लिए चेहरे पर शहद लगाया जा सकता है. जिससे त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में मदद मिलती है.

बदलते मौसम में ऐसे करें खुद का बीमारियों से बचाव, न करें इन बातों को नजरअंदाज

खूबसूरती बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर देती है कॉपर से बनी ये चीज

भारत ने दी कोरोना वायरस को मात, कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों को किया ठीक

First published: 19 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी