Home » हेल्थ केयर टिप्स » how-to-make-samak-chawal-pulao
 

Navratri 2020: अगर आप भी हैं नवरात्रि के व्रत, तो बनाए ये हेल्दी और टेस्टी 'सामक पुलाव'

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2020, 14:59 IST

Navratri 2020: नवरात्रि का पर्व हिन्दुओं में बड़े ही श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. इस पर्व में ज्यादातर लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए व्रत रखते हैं. नवरात्रि व्रत के दौरान भूख लगने पर बेकार की चीजें खाकर अपना वजन बढ़ाने से अच्छा है कि आप ऐसे में वो चीजें खाएं जिनमें न्यूट्रिशन से भरपूर हों.

ऐसे में अगर आप कुट्टू और सिंघाड़े का आटा और साबूदाना खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो आप इस बारे सामक पुलाव बनाकर ट्राई कर सकते हैं. इसमें आप चाहें तो आलू के अलावा, काजू, धनिया पत्ता, करी पत्ता भी डाल सकती हैं जिससे इसका टेस्ट और बढ़ जाएगा. चलिए बताते हैं आपको इसकी रेसिपी.


सामक चावल- एक कप, आलू, दो मीडियम, मूंगफली- एक तिहाई कप, हरी मिर्च, जीरा- एक छोटा चम्मच, सेंधा नमक स्वाद के अनुसार ले लें. इसके बाद दो बड़े चम्मच घी ले लें, नींबू का रस- एक बड़ा चम्मच, कटा हुआ हरा धनिया-एक बड़ा चम्मच, पानी दो कप.

 सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से हो सकती है मौत

बनाने की विधि-

सामक चावल को बीनकर धो ले. अब इसे पानी में पांच मिनट भिगो दे. फिर इसका पानी निकाल दें. आलू, हरी मिर्च को छोटा-छोटा काट लें. अब एक नॉन स्टिक कड़ाही में तेल गर्म करें. फिर इसमें जीरा, करीपत्ता डाल तड़काएं.

इसके बाद मूंगफली डालकर 4-5 मिनट कर भूनें. इसके बाद मिर्च और आलू डाल दें, फिर कुछ देर बाद चावल डाल दें. इसके बाद नमक और पानी मिलाएं.चावल को ढककर पकाएं और इसे बीच बीच में देखते रहें. बाद में ऊपर से धनिया और नींबू डालें.  बस बन गया  'सामक पुलाव'.

सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से हो सकती है मौत

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, ये उपाय अपनाने से सर्दी में भी फिट रहेंगे आप

व्रत में अनाज खाना मना होता है. ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि आपको फल का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में ताकत के साथ साथ आपके शरीर को विटामिन भी मिलेंगे. व्रत में ये कोशिश जरूर करें कि दिन में हर दो या तीन घंटे में एक फल का सेवन जरूर करें.

First published: 23 October 2020, 14:59 IST
 
अगली कहानी