Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to make weight loss drink at home
 

इस ड्रिंक से कम करें अपना बढ़ता हुआ वजन, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2020, 16:25 IST

आज कल हर आम लोगों के लिए  मोटापा एक आम समस्या बन गई है. जिसे कम करने के लिए लोग तमाम तरह के प्रयास करते हैं. इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी ड्रिंक के बारे में जो घर में आप आसानी से तैयार कर सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको सिर्फ अपनी किचन पर मौजूद मसालों की जरूरत पड़ती है. 

यह मसाले आमतौर पर हमारे घर में बनने वाले खाने में इस्तेमाल होते हैं. इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व व केवल हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि ये मोटापे को कम करने के लिए काफी लाभदायक असर दिखा सकते हैं.


वजन घटाने के लिए तैयार की जाने वाली ड्रिंक में जिन मसालों का इस्तेमाल करना है वो आपको आपके किचन में ही मिल जाएंगे. इनमें तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची और जीरा शामिल है. इन मसालों पर मौजूद कई शोध इस बारे में पुष्टि करते हैं कि इनको गर्म पानी में उबालने के बाद ड्रिंक के रूप में किया गया सेवन आपके वजन कम करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है.

चावल को इस तरह से बनाए तो नहीं बढ़ेगा आपका वेट, ये रही आसान विधि

 

तेज पत्ता में एंटीऑक्सिडेंट गुण के साथ-साथ विटामिन-सी भी पाया जाता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म की क्रिया को बढ़ाकर शरीर को डीटॉक्स करता है. दालचीनी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी मानी जाती है. दाल चीनी पाचन क्रिया को सुधारकर वजन घटाने में मदद कर सकती है.

इसी के साथ कई रिसर्च में दावा किया गया है कि इलायची स्ट्रेस को दूर करती है. ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इलायची शरीर में वजन कम होने करने में प्रोसेस को भी तेज करती है, जो वजन घटाने के लिए काफी मददगार साबित होगी. जबकि जीरे को पानी के साथ उबालकर पीने से वजन घटाने में सकारात्मक रूप से मदद मिलती है. सुबह सुबह इस ड्रिंक बना लें, उसके बाद पूरे दिन में इसका सेवन तीन बार करना चाहिए.

ऐसे बनाए ड्रिंक

पैन में एक लीटर पानी लें इसके बाद इस पानी को उबाल लें. इसके बाद इसमे दो से तीन तेज पत्ता डाल लें इसके बाद इसमें दालचीनी और इलायची को डालकर पानी को 15 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद  इस पानी को दिन में तीन बार पीएं. 

खौफनाक: इलाज का डरावना तरीका, शरीर को आग में जलाकर बीमारी से दिलाई जाती है निजात

First published: 7 December 2020, 16:25 IST
 
अगली कहानी