Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to preserve grocery spices for long time
 

लॉकडाउन में अपने किचन के मसालों को इस तरह से करें स्टोर, काफी लंबे वक्त तक नहीं होंगे खराब

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 16:11 IST

कोरोना वायरस का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में देश में लॉकडाउन की स्थिति है. लोगों ने अपने घरों में तमाम जरूरत का सामान जमा कर लिया है. लेकिन किचन में कई सारी ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो वक्त के साथ खराब पड़ने लगती हैं. उसमें मसालों का जिक्र पहले नंबर पर होता है. कुछ मसालों को खोलने पर फुई या फंगस जैसा दिखता है. ऐसे में मसाले खराब हो जाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने किचन में मौजूद मसालों को खराब होने से बचा सकते हैं.

दरअसल कई लोग किचन के कोनों ,दराजों की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. जिसका असर किचन में रखें समान पर भी पड़ता है. आपको अपनी किचन की साफ सफाई लिए नीम के तेल या फिर ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे आप इस तरह की समस्या से बच सकते हैं.


भूलकर भी न करें संतरे का ज्यादा सेवन, वरना उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

 

कई बार मौसम में मौजूद नमी के कारण मसालों में फंगस लग जाती है. इसलिए उन्हें एयर टाइट डिब्बे में रखें. ताकि नमी की वजह से मसालों का टेस्ट और क्वालिटी खराब होने से उन्हें बचा सकें.

वहीं आपको अपनी किचन में नमी जमा ना होने पर भी ध्यान देना है. इसके लिए आपको साफ-सफाई का खास ध्यान रखना पड़ेगा. जिससे आपकी किचन में कीड़े मकोड़े ना पनप पाएं. किचन में पोछा लगाते वक्त पानी में फिनायल मिलाकर पोछा लगाएं. जिससे आपकी किचन में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे.

आपको ऐसी स्थिति में बहुत ज्यादा मसाले स्टोर करने से बचना चाहिए. ताकि आप आसानी से उन्हें सहेज पाएं. जिससे की अगर आपके मसाले खराब भी हो जाएं तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं भुगतना पड़ेगा.

आज कल ट्रेंड में हैं डलगोना कॉफी, जानें आखिर क्या है खास बात

First published: 22 April 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी