Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to protect skin in winter season skin care in winter beauty products for winter health tips home remedies
 

सर्दियों में खूबसूरत दिखने के लिए महंगे मेकअप की जगह अपनाए ये घरेलू टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2018, 12:20 IST

सर्दी का मौसम भले ही हमारे मन को मोह लेता है, लेकिन ये मौसम त्वचा के लिए अच्छा नहीं माना जाता. इस मौसम में त्वचा की प्राकृतिक सुन्दरता खत्म हो जाती है. ठंडी हवाएं त्वचा को शुष्क और बेजान बना देती हैं. मगर थोड़ी सी देखभाल से त्वचा की प्राकृतिक सुन्दरता को बनाए रखा जा सकता हैआज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनके प्रयोग से आप अपनी त्वचा की कुदरती सुन्दर को बनाए रख सकते हैं.

कैसे करें सर्दियों में त्वचा की देखभाल-

 

 मॉश्चराइजर पर दें विशेष ध्यान-

सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरत होती है. इस मौसम में स्किन पर उस मॉश्चराइज का प्रयोग न करें, जो वाटर बेस्ड हो. इस मौसम में ऑयल बेस्ड मॉश्चराइजर का प्रयोग करें. ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर त्वचा पर सुरक्षात्मक परत बनाता है. इस के अलावा सर्दी में बादाम के तेल का प्रयोग भी अच्छा माना जाता है. क्योंकि बादाम का तेल रोमक्षिद्रों को बंद नहीं करता और त्वचा को जीवंत बनाए रखने में भी मदद करता है.

ना होने दें काले घेरे-

ठंड के मौसम में अक्सर आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इन्हें कम करने के लिए क्रीम का प्रयोग करें और पानी ज्यादा पिएं. साथ ही रोजाना व्यायाम करें. काले घेरों को छिपाने के लिए लाइट डिफ्यूजिंग क्रीम कंसीलर का प्रयोग किया जा सकता है.

त्वचा को धूप से बचाएं-

आमतौर पर सनप्रोटेक्शन क्रीम का प्रयोग गरमी के मौसम में ही किया जाता है. लेकिन सर्दी के मौसम में इसके प्रयोग को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. क्योंकि सर्दी की धूप भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सही एसपीएफ वाली सनप्रोटेक्शन क्रीम जरूर लगा लें.

पानी पीना ना छोड़ें-

सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है, इसलिए हम पानी कम पीते हैं. ठंड के मौमस में हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. क्योंकि पानी की कमी से त्वचा में रूखापन आ जाता है. जिससे त्वचा बेजान हो जाती है.

एड़ियों को फटने से बचाएं-

ठंड़ के मौसम में एड़ियां फटना आम बात है. इसलिए इस मौसम में पैरों के लिए मॉश्चराइजर का प्रयोग करें. एड़ियों को मुलायम बनाए रखने के लिए जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदों को गुनगुने पानी में मिला लें और 15-20 मिनट तक पैरों को इस पानी में रखें. बाद में डैड स्किन को एड़ियों से हटा दें.

गरम पानी का न करें इस्तेमाल-

सर्दी में हम नहाने के लिए गरमी पानी का प्रयोग करते हैं. जो बिल्कुल नहीं करना चाहिए. यदि आपको गुनगुने पानी से नहाना है तो कोशिश करें कि कम समय तक ही नहाएं और नहाने के बाद त्वचा पर मॉश्चराइजर जरूर लगाएं. त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए सप्ताह में 1 बार क्रीम युक्त मास्क का प्रयोग जरूर करें.

First published: 25 January 2018, 12:20 IST
 
अगली कहानी