Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to protect your child in changing weather, keep your baby healthy through weather changes
 

बदलते मौसम में ऐसे करें अपने नौनिहाल की देखभाल, नहीं होगा बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2018, 16:43 IST

बदलते मौसम और प्रदूषण में छोटे बच्चों की देखभाल मा-बाप के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होती. ऐसे में बच्चे की अगर ठीक से देखभाल ना हो पाए तो बच्चा बीमार हो सकता है. बदलते मौसम में बच्चों को कुछ सामान्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए इस्तेमाल कर उसे स्वस्थ रख सकती हैं.

ये भी पढ़ें- दिल के लिए स्किम्ड मिल्क से बेहतर है फुल क्रीम दूध

बच्चों में सामान्य होती हैं ये परेशानियां

इन दिनों मौसम लगातार बदल रहा है. जो बच्चे की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है. बच्चों में जुकाम, खांसी, डायपर से होने वाले चकत्ते, पेट दर्द, मिट्टी खाने की आदत, बिस्तर में पेशाब की आदत, आंख, नाक और कान में संक्रमण, अस्थमा, दस्त, दांतों में दर्द जैसी समस्या होना आम है. क्योंकि बैक्टीरिया और वायरस हमारे वातावरण में स्वाभाविक रूप से मौजूद रहते हैं. बच्चे इन से लड़ नहीं पाते क्योंकि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ों की तुलना में कमजोर होती है. इसीलिए बच्चों को अक्सर ऐसी शारीरिक परेशानियों से जूझना पड़ता है.

बदलते मौसम में ऐसे करें बच्चे की देखभाल

बदलते मौसम में बच्चों को जुकाम खांसी होना आम बात है. ऐसे में बच्चों के लिए देसी नुस्खा खास फायदेमंत साबित होता है. इसके लिए 1 चम्मच अदरक के रस में 2 चम्मच शहद मिला लीजिये. इस मिश्रण की आधा चम्मच दिन में चार बार बच्चों को दें. ऐसा करने से बच्चे का जुकाम बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है.

पेट दर्द लिए करें हींग का इस्तेमाल

अगर बच्चे को पेट दर्द, गैस और अाफरा जैसी शिकायत है तो हींग से अच्छा कुछ नहीं हो सकता. इसके लिए1 चम्मच गर्म पानी मे 1 चुटकी हींग डालकर घोल बना लें. इस घोल को बच्चे की नाभि के आसपास लगाएं. ऐसा करने के बच्चे को आराम मिलेगा.

मिट्टी खाने वाले बच्चों के लिए

जो बच्चे मिट्टी खाते हैं उनकी आदत छुड़ाने के लिए पके हुए 1 केले को मैश कर लें. इसमें 2 चम्मच शहद डालकर मिला लें. इस मिश्रण को कुछ दिन बच्चे को खिलाएं. ऐसा करने से धीरे-धीरे बच्चों मे मिट्टी खाने की आदत कम होकर छूट जाती है.

बिस्तर पर पेशाब ना करे बच्चा

अगर आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता है तो इसके लिए 1 चम्मच सौंठ, 1 चम्मच काली मिर्च, 4 छोटी इलायची और 1 चम्मच सेंधा नमक मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को हर दिन सुबह में आधा चम्मच शहद में मिला कर दें. कुछ दिनों में बिस्तर में पेशाब करने की आदत खत्म हो जाएगी.

First published: 8 February 2018, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी