Home » हेल्थ केयर टिप्स » How To Protect Your Kidney If You Take Much Sugar And Do These Things Daily
 

किडनी को खराब कर रही हैं आपकी ये 3 गलतियां, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 12:57 IST

हमारे शरीर में हर अंग की अपनी अलग और महत्वपूर्ण भूमिका है. शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है किडनी. बता दें कि किडनी शरीर से हानिकारक अपशिष्ट उत्पादों और विषैले कचड़े को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है. किडनी ही मानव शरीर में पानी, तरल पदार्थ और खनिजों का नियमन करती है.

वहीं अगर इंसान के शरीर में किडनी ठीक से काम ना करें तो कई  बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इन सबके बावजूद भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते. साथ ही जाने-अनजाने में ही ऐसी गलतियां करते रहते हैं. जिससे किडनी को नुकसान होने लगता है.

आज हम आपको ऐसी ही तीन गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें हम अक्सर नजर अंदाज करते हैं. लेकिन ये गलतियां हमारी किडनी को बर्बाद कर देती हैं. इसलिए समय रहते इन गलतियों को रोक देना चाहिए.

ये हैं वो तीन गलतियां जो आपकी कितनी की कर रही हैं बर्बाद. आज से ही छोड़ दें ये गलतियां करना

चीनी का अधिक मात्रा में सेवन

हम सब जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अधिक मीठा खाना हमारी किडनी पर बहुत बुरा असर डालता है. अगर आप भी अपनी किडनी को सही सलामत रखना चाहते है तो चीनी या मीठा खाना कम कर दें. मीठा संतुलित मात्रा में लें जिससे आपकी किडनी स्वस्थ बनी रहेगी.

कम पानी पीना भी है किडनी के लिए बुरा

बचपन से ही हमें बताया जाता है कि दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ यूूरिन और पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं. अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपनी किडनी को बचाना चाहते हैं तो रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं. अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो इस बुरी आदत को तुरंत बदल दें.

 

पेशाब रोककर रखना

ये बात भी सच है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर का ठीक से ख्याल नहीं रख पाते. ऐसे में बीमारियां होना लाजमी है. लेकिन ये आपकी जिंदगी को खतरे में डाल सकती है. यही नहीं ज्यादातर लोग अपना समय बचाने के लिए कई बार पेशाब रोके रहते हैं जिसका असर किडनी पर पड़ता है. अधिक समय तक पेशाब रोके रखने से किडनी खराब होने का डर बना रहता है.

ये भी पढ़ें- National Nutrition Week 2018: जो महिलाएं खाती हैं ये फूड्स, मेंटली रहती हैं हेल्दी

First published: 9 September 2018, 12:51 IST
 
अगली कहानी