Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to quit smoking habit health tips
 

सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आदतें

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 14:07 IST

सिगरेट की आदत सेहत के लिए जानलेवा होती है. इसलिए सिगरेट के पैकेट पर इसके बारे में चेतावनी लिखी होती है. लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी सिगरेट पीने की लत नहीं छूटती है. अगर अाप भी इस आदत से परेशान हैं तो अपनाएं ये तरीके:  

1. सबसे पहले तो आप यह निश्चय करें कि आप सिगरेट छोड़ना चाहते है. इसलिए सबसे पहले ये निश्चय करें कि आप आगे सिगरेट नहीं पीएंगे क्योंकि आपकी मर्जी के बिना आपकी इस बुरी आदत को काेर्इ नहीं छुड़ा सकता है. 

2. सुबह उठकर टहलने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है जोकि सिगरेट पीने की तलब को कम करने में मददगार है. जॉगिंग करना भी फायदेमंद साबित होगा.

3. आप ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो सौंफ को घी मिलाकर तवे पर सुखा लें और जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो आधा-आधा चम्मच चबाते रहें. इससे धीरे- धीरे आपके अन्दर स्मोकिंग करने की इच्छा खत्म हो जाएगी. 

4. स्वीमिंग करना, साइकिल चलाना, डांस क्लास ज्वाइन भी एक बेहद कारगर उपाय है.

5. अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद सिगरेट पीने का मन होता है, इसलिए खाना खाते ही परिवार को समय दें या किसी दूसरे काम में लग जाएं. अगर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले अपने पास से सिगरेट का स्टॉक हटाएं. क्योंकि अगर आपके सामने बार-बार सिगरेट आएंगी तो आपका सिगरेट पीने का मन होगा, इसलिए सिगरेट का स्टॉक हटा दें.

6. कई लोग फ्लेवर्ड टूथपिक का भी सहारा लेते हैं. ये टूथपिक बांस या फिर बिर्चवुड की बनी होती है, जो कि प्रकृतिक और जैविक होती है. इसका स्वाद मुंह में बड़ी देर तक के लिए रहता है और सिगरेट पीने की तलब नहीं महसूस होती है. 

First published: 23 December 2016, 14:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी