Home » हेल्थ केयर टिप्स » How To Reduce Facial Fat These Seven Way Remove Fat From Your Face And Give New Look
 

गालों पर जमी चर्बी से इन तरीकों से मिलेगी निजात, दमक उठेगा आपका चेहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2018, 12:45 IST

हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन कई बार डबल चिन, आई बैग्स, और फूले गालों की वजह से आपकी खूबसूरती जाती रहती है. हालांकि ऐसी शिकायत ज्यादातर मोटे लोगों में देखने को मिलती है, लेकिन कई बार दुबले-पतले लोगों के भी गाल हद से ज्यादा फूल जाते हैं, जो उनकी खूबसूरती को खत्म कर देते हैं.

शरीर के बढ़े हुए फैट को तो हम कपड़ों से छिपा सकते हैं, लेकिन चेहरे के बढ़े हुए फैट को नहीं छुपाया जा सकता, ऐसे में चेहरे पर जमी चर्बी से ध्यान हटाना बहुत मुश्किल है.

क्यों होती है फेशियल फैट की समस्या?

चेहरे के आस पास का हिस्सा सबसे नरम होता है. पेट और कमर के बाद सबसे ज्यादा फैट चेहरे पर भी जमा होता है. चेहरे पर चर्बी जमने की समस्या ज्यादा शराब पीना, डिहाईड्रेशन, अधूरी नींद, मोटापा और असंतुलित आहार के अलावा थायरॉयड हार्मोन की कमी या कुछ अनुवांशिक कारणों से भी होती है.

इन तरीकों से दूर करें फेशियल फैट
अनुवांशिक या हार्मोनल कारणों के अलावा फेशियल फैट की समस्या हमारी बिगड़ी लाइफस्टाइल की भी देन है. इसलिए अपने खान-पान से लेकर दिनचर्या में भी बदलाव लाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

इसके लिए सप्लीमेंट्स लेने की बजाय डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर और दही से अपने डायट में कैल्शियम की कमी को पूरा करें. इससे आपके फेशियल बोन्स मजबूत होंगे और चेहरे पर जमा फैट कम होगा. साथ ही दिन में कम से कम 3 अलग-अलग तरह के फल खाएं.

खूब पानी पिएं

शरीर से अतिरिक्त वसा समेत तमाम हानिकारक चीजों को बाहर निकलते रहना जरूरी है. इसलिए जितना हो सके पानी पीएं. गर्मियों में पानी का सेवन ज्यादा करें. क्योंकि पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी होती है.

कम खाएं नमक

कम नमक खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इसलिए खाना कम नमक में पकाएं. हो सके तो सलाद में ऊपर से कच्चा नमक न लें. जंक फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इनसे दूरी बनाएं. दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम शरीर से पानी को बाहर नहीं जाने देता. जिससे उसे डिटॉक्स करने में परेशानी होती है. इस वजह से हमारे शरीर में तमाम हानिकारक तत्व जमा होने लगते हैं. 

नियमित फेशियल करवाएं

सही तरीके से किए गए फेशियल मसाज से चेहरे में खून का संचार बढ़ता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और यहां जमा फैट बर्न होता है.

पूरी नींद लें

नींद की कमी से शरीर का स्ट्रेस बढ़ता है. इसका असल ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है और शरीर में फैट जमा होने लगता है. इसलिए रात में कम से कम 6-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

एक्सरसाइज करना है जरूरी

अगर आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, उससे ज्यादा बर्न करेंगे. तो आपको फैट की समस्या से निजात मिल जाएगी. इसके लिए रोजाना व्यायाम करें. 20 मिनट तक टहलने से आप कम से कम 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. हो सके तो फिटनेस एक्सपर्ट से फेशियल एक्सरसाइज सीखें और हर दिन उसका अभ्यास करें.

कम पिए शराब

अगर आप शराब पीते हैं या 'सोशल ऑब्लिगेशन' के चलते शराब पीने को मजबूर हैं, तो इसकी मात्रा कम कर दें. आप चाहे बीयर पी रहे हों या वोडका, इसका असर न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा, बल्कि चेहरे में भी सूजन आ जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेट होता है और पानी की कमी के चलते इसमें मौजूद हानिकारक तत्व शरीर के अलग अलग हिस्सों में जमा हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- हेपेटाइटिस 'बी' की वजह से पुरुषों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

First published: 26 August 2018, 12:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी