Home » हेल्थ केयर टिप्स » How To Reduce Stress Spot Use This Relaxation Techniques
 

सोने से पहले करें ये काम, दिमाग को मिलेगी ताकत और तनाव से मुक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2018, 16:15 IST

आजकल लोगों की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि वो खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते, ऐसे में उन्हें दिमागी परेशानियों से दो-चार होने पड़ रहा हैं. अगर आप भी इसी तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे, जिन्हें अप्लाई कर आप खुद को स्ट्रेस फ्री रख पाएंगे. साथ ही ऐसा करने से आपका दिमाग भी ताकतवर बनेगा.

आपने ये तो सुना होगा की सेहतमंद जिंदगी के लिए दिमाग और मन का शांत होना बेहद जरूरी है, लेकिन काम के बोझ के तले आप अपने दिमाग को शांत नहीं कर पाते. अगर आप अपने दिमाग को शांति देना चाहते हैं तो एक जगह पर आराम से बैठ जाएं. इसके बाद आपको अपने कान में एक आवाज बड़े ही ध्यान से सुननी है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह अनजान आवाज हमारे शरीर के अंदर से ही आती है.

बता दें कि आपको ऐसी आवाज सुनाई देगी, जैसे आपके कानो में झींगे चिल्ला रहे हो. ऐसे में अपने दिमाग को शांत रख कर इसे समझने की और गहराई से पकड़ने की कोशिश करें, यकीनन इससे आपके दिमाग को वो दिशा मिलेगी कि आप खुद भी हैरान रह जायेंगे. बता दे कि आपको केवल दस मिनट तक ऐसा करना है.

जी हां इससे आपकी सोचने समझने की शक्ति इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी कि, आप खुद भी यकीन नहीं कर पाएंगे. यहां तक कि इस ट्रिक को आजमाने के बाद आपको हर काम आसान लगने लगेगा और आप खुद को कुदरत के साथ जुड़ा हुआ महसूस करेंगे.

अगर आप इस ट्रिक को रात को सोने से पहले आजमाएंगे, तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि रात के समय आपको किसी भी काम की चिंता नहीं सताती और आप आराम से इस ट्रिक की तरफ ध्यान भी दे पाएंगे. तो आज से ही इस ट्रिक को आप आजमा सकते हैं जो शायद आपकी जिंदगी बदल दे.

ये भी पढ़ें- मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं भुने चने, ये बीमारियां भी चंद दिनों में हो जाएंगी जड़ से खत्म

First published: 30 September 2018, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी