Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to relax hips and knee joints pain by practising Yoga
 

जोड़ों के दर्द से निजात दिलाएंगे ये आसान योगासन, मजबूत होंगी मांसपेशी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2019, 15:11 IST

How to relax hips and knee joints pain : योगा के फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है. लेकिन कुछ लोगों के शरीर की अलग-अलग समस्याओं या परेशानियों के लिए किस योग को किया जाए इस बारे में पता नहीं होता. आज हम आपको ऐसे ही कुछ योग आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको बेशुमार फायदे होगे. यही नहीं इन योगासन के जरिये आप अपनी मांसपेशियों और घुटनों को मजबूत कर सकते हैं. आप पूरे दिन चाहे जितने भी व्यस्त रहे लेकिन इन योग को जरूर करें. इन योग को करने से कूल्‍हे और घुटनों को मजबूती मिलेगी. यही नहीं यह योगासन व्यक्ति के अंदर ये ताकत देगा जिससे पूरे दिन स्फर्ति बनी रहेगी.

भद्रासन-

सबसे पहले बात करते हैं भद्रासन की. भद्रासन तन और मन दोनों को दृढ़ता बनाता है, भद्रासन शरीर को दृढ़ रखता है और मस्तिष्क को मजबूती देने के साथ एकाग्रता प्रदान करता है. साथ ही इस आसन के जरिये घुटने ही नहीं कुल्हे की हड्डी को भी मजबूती मिलती है. घुटने रोगियों को ये आसन जरूर करना चाहिए. भद्रासन बढ़े हुए पेट को भी कम करता है. पीरियड्स में होनी वाली समस्याओं का हल भी भ्रदासन में छुपा है. हालांकि जिन लोगों को अर्थराइटिस या साइटिका की समस्या है उन्हें भद्रासन नहीं करना चाहिए.

 

ताड़ासन-

ताड़ासन बढ़ते बच्चों के साथ ही इसे बड़े लोगों को भी फायदे पहुंचाता है. ये आसन ताड़ के पेड़ के समान मजबूती देने वाला होता है. यही नहीं ताड़ासन लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे कारगर योग है. पीठ के दर्द से निजात दिलाने में भी ताड़ासन एक अच्छा योग है. साथ ही नसों एवं मांसपेशियों की दर्द को दूर करने में ये बहुत कारगर है. अगर आपके घुटने में दर्द रहता है तो आप इस योग को जरूर करें. इसके अलावा ये योग पैरों को भी मजबूती प्रदान करता है.

त्रिकोणासन-

वहीं त्रिकोणासन सायटिका की बीमारी से निजात दिलाने में सबसे कारगर है. इस आसन से इंसान को ऊर्जा मिलती है. वहीं थकान, मानिसक थकान या निरुत्साहिता को समाप्त करने में भी ये योग कारगर है. साथ ही कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. वहीं फ्लैट फुट की दिक्कत में भी त्रिकोड़ासन अच्छा होता है. ये आसन जांघ, कंधे, छाती और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती प्रदान करता है.

उबले अंडे खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

सर्दियों में रहना चाहते हैं तंदुरुस्त तो जरूर खाएं ये हरी सब्जियां

घर में मौजूद इन चीजों से खत्म हो जाएंगे मच्छर, डेंगू और मलेरिया से होगा बचाव

First published: 17 December 2019, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी