Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to relief tooth pain by using home remedies or cloves
 

दांत के दर्द से तुरंत आराम दिलाएगी लौंग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 13:11 IST

दांतों में दर्द होना आम बात है. ज्यादातर लोगों के दांतों में सड़न की वजह से दर्द होता है जो कई बार किसी पैन किलर से भी नहीं जाता. ऐसे में हमें आयुर्वेद या घरेलू नुस्खों का सहारा लेना पड़ता है. इन सबमें सबसे ज्यादा कारगर लौंग है. जो दांतों के दर्द में तुरंत आराम दिलाती है. आज हम आपको दांतों के दर्द में राहत दिलाने के लिए लौंग के इस्तेमाल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

हमारे देश के हर परिवार में लौंग का रोजाना इस्तेमाल किया जाता है. लौंग ना सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि इसमें कई और भी गुण होते हैं. लौंग के प्रयोग से कई तरह की तकलीफों में भी आराम मिलता है. बता दें कि लौंग का प्रयोग करने से सूखी खांसी, कफ, गला बैठना, कफ की वजह से आवाज में बदलाव, बहुत ज्यादा खांसी से पेट में दर्द जैसी परेशानियों में भी आराम मिलता है.

लौंग के प्रयोग से कफ से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी राहत मिलती है. लौंक का प्रयोग करने के लिए 15-20 ग्राम लौंग को गरम तवे पर भून लें और फिर उन्हें ठंडा कर लें. इन्हें एक शीशी में भरकर रख लें. इस प्रकार से भुनी हुई लौंग को मुंह में रखकर चूसने से इन सभी तकलीफों में आराम मिलता है.

इसी के साथ दांत दर्द में भी लौंग आराम देती है. दांत दर्द के लिए लौंग का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. लौंग दांत दर्द व मसूढ़ों की सूजन को कम करती है. इसके उपयोग से जल्दी से आराम मिलता है, साथ ही यह संक्रमण को फैलने से भी रोकती है.

लौंग दांतों और मसूड़ों पर एंटीसेप्टिक का काम भी करती है. इसके लिए रुई का एक फाहा लें, उसमें 4 – 5 बूंदें लौंग के तेल की डाल लें. उसे दांत में दर्द वाले स्थान पर लगाएं. इसी के साथ दो लौंग के पाउडर में आधा छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर उसे दर्द वाले स्थान पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने खोज निकाला कैंसर का स्थाई इलाज, बस 48 घंटे में मिलेगा छुटकारा

First published: 16 February 2019, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी