Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to remove pesticides from fruits health tips in hindi
 

एक आसान तरीका फलों को केमिकल फ्री बनाने का

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2017, 12:22 IST
(File Photo)

अच्छी सेहत के लिए फल आैर सब्जियां खाना बेहद जरूरी होता है लेकिन आजकल बाजार में इन सब पेस्टीसाइड की कोटिंग होती है. आम भाषा में कहें तो केमिकल होता है. अब इस समस्या के चलते आप फल खाना तो नहीं छोड़ सकते हैं. हां मगर आप  पेस्टीसाइड को हटाकर फलों आैर सब्जियों को केमिकल फ्री बना सकते हैं. 

जानें कैसे हटाएं पेस्टीसाइड 

कई शोधों की रिपोर्ट में पाया गया है कि फलों से पेस्टीसाइड को निकालने में सिरका बेहद कारगर है. सबसे पहले अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों को एक जगह एकत्र कर लें. जितने फल हों उतने बड़े कंटेनर में इनको डालकर उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी डाल दीजिए। इसमें एक बड़ा चम्मच सिरका डाल दीजिए. फिर इस कंटेनर को 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। अब कंटेनर से फलों को निकाल लीजिए.

 अब फलों को अच्‍छी तरह से पानी से धो लीजिए। एक शोध की मानें तो फलों में मौजूद कीटानाशक को हटाने के लिए सिरका सबसे ज्यादा भरोसेमंद है और यह लगभग 98 प्रतिशत कीटनाशक को फलों से हटा देता है. जैसा कि आपने देखा कि आपके पसंदीदा फलों से पेस्टीसाइड हटाने का यह बहुत ही आसान तरीका है. फलों और सब्जियों से पेस्टीसाइड हटाने के दूसरे तरीके भी हैं लेकिन यह तरीका बहुत ही आसान है. 

First published: 2 February 2017, 12:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी