Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to take care of hair during winter season
 

सर्दियों में चेहरे के साथ बाल भी बने रहें खूबसूरत तो ऐसे करें घर पर ही देखभाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2019, 12:00 IST

सर्दियों का मौसम आते ही स्किन के साथ बालों की समस्या भी शुरु हो जाती है. क्योंकि सर्दियों में बालों को जल्द शैपू करना मुश्किल होता है. ऐसे में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. आज हम आपको सर्दियों में बालों की देखभाल के बारे में कुछ टिप्स देंगे. जिससे बालों की केयर करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे. बता दें कि सर्दियों में बालों की नमी कम हो जाती है. इससे बालों में ड्राइनेस आ जाती है. साथ ही इस मौसम में हवा के रूखेपन से भी बाल खराब हो जाते हैं, इसलिए इस मौसम में आपके बालों की देखभाल अच्छी तरह से करनी चाहिए.

बता दें कि सर्दियों में हवाएं बालों को रूखा बना देती हैं. इससे बचने के लिए सबसे जरूरी है बालों में तेल लगाना. इस मौसम में आप चाहें तो आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. इसलिए ये ठंड से भी बचाता है. चाहे तो सिर में सरसों या नारियल के तेल से भी मालिश कर सकते हैं. तेल को हल्का गुनगुना करके लगाएं, जिससे तेल बालों की जड़ों तक पहुंचे. फिर हल्के हाथों से सिर की मालिश करें. यह बालों में एक सुरक्षा परत बना देता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं.


बता दें कि शैंपू सिर की त्वचा और बालों के लिए अच्छा माना जाता है. यह सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है और रूसी होने से भी बचाता है. सर्दियों में माइल्ड शैंपू या बेबी शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर माना जाता है. बालों के टेक्सचर का भी ख्याल रखना चाहिए. हमेशा सही शैंपू इस्तेमाल करना बालों और सिर की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है.

इसके अलावा सर्दियों में कंडीशनिंग बालों की खास जरूरत होती है. यह आपके बालों के लिए एक सुरक्षित परत तैयार करती है, जो उन्हें रूखेपन और दोमुंहा होने से बचाती है. कंडीशनर लगाने के बाद बालों में तौलिए की मदद से गर्म पानी की भाप देनी चाहिए. ऐसा करने से आपके बाल सिल्की हो जाएंगे. ध्यान रहे ज्यादा देर तक स्टीम न लें, क्योंकि तौलिया जरा भी ठंडा हुआ तो ठंड लग सकती है.

सर्दियों के मौसम में बालों में अंडा लगाना भी अच्छा माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले अंडे को अच्छे से फेंट लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच सिरका तथा थोड़ा-सा शहद मिला कर बालों में अच्छी तरह लगाएं. फिर दो घंटे बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें. ऐसे करने से बाल काफी चमकदार हो जाएंगे. बालों में पका केला, शहद, एलोवेरा और नीबू मिला कर लगाना भी अच्छा रहता है. इन सबके पैक को बालों पर लगाएं और 45 मिनट बाद सादे पानी से बालों को धो दें.

इसके अलावा आप सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए ये भी आजमा सकती हैं. रात के समय आंवला, शिकाकाई व रीठा पाउडर को पानी में घोल कर सुबह इस पानी से अपने बालों को धोएं. इससे आपके बाल घने व काले होंगे. मेथीदाने को पीस कर दही में मिला कर बालों में लगाने से बाल चमकदार व काले होते हैं. चौथाई कप ताजा नींबू का रस और तीन चौथाई कप पानी से शैम्पू करने के बाद आखिर में बाल धोएं.

यह सूरज की रोशनी से बालों की रक्षा करने के साथ-साथ बालों को चमकदार बनाता है. जैतून के तेल को बालों में लगाने से उन पर मौसम का असर नहीं पड़ता. शहद के उपयोग से बाल मजबूत तो होते ही हैं, यह बालों को सूरज की पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है. समय-समय पर तेल मालिश कर और महीने में एक बार मेहंदी, मुल्तानी मिट्टी में अंडा डाल कर बनाए गए लेप से बालों में मालिश कर बालों पर मौसम के असर को काफी कम किया जा सकता है.

सर्दियों में भी दमकती रहेगी आपकी स्किन और चेहरा, ऐसे करें देखभाल

एसिडिटी से हैं परेशान ? तो इन घरेलू नुस्खे से पाएं आराम

भूलकर भी न खायें सोने से पहले ये चीजें, वरना डायबिटीज, बीपी, बवासीर जैसे रोग होने में नहीं लगेगी देर

First published: 26 November 2019, 11:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी