Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to take care of yourself in winter to prevent skin and glowing face
 

सर्दियों में ऐसे करें शरीर की देखभाल, चमकेगा चेहरा, दमकती रहेगी त्वचा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2019, 13:25 IST

सर्दियां शुरु हो चुकी है और इसी के साथ स्किन से जुड़ी कई परेशानियां भी पैदा होने लगी है. ऐसे में अगर स्किन की सही देखभाल न की जाए तो ये परेशानियां और भी बढ़ सकती है. सर्दियों में शरीर की देखभाल करने का सबसे बड़ा फायदा गर्मियों में होता है. सर्दियों में स्किन की देखभाल और अपनी डाइट को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है.

सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या चेहरे और बॉडी में ड्राईनेस की है. इसकी सबसे बड़ी वजह सर्द हवाएं होती है. क्योंकि सर्द हवाएं हमारे चेहरे से नमी छीन लेती हैं. इसी कारण ड्राईनेस जैसी समस्याएं सर्दियों में आम हो जाती हैं. आज हम आपको सर्दियों के मौसम में अपनी देखभाल करने के बारे में बता रहे हैं.

सर्दियों के मौसम में लोग बहुत गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन वह यह बात नहीं जानते कि ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से हमारी स्कीन में ड्राईनेस आ जाती है और प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है. बहुत गर्म पानी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और यह हमारे शरीर से नमी को छीन लेता है. इसलिए जितना हो सके, ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.

सर्दियों के मौसम में जब भी नहाए तो नहाने से पहले पूरे शरीर पर सरसों या जैतून के तेल से अच्छी तरह मालिश करें. उसके बाद ही नहाने जाएं. यह आपके शरीर में नमी बनाए रखेगा और रूखेपन से निजात दिलाएगा. नहाने के बाद आप ग्लीसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने के तुरंत बाद हल्के गीले शरीर में थोड़ा-सा ग्लीसरीन लें और पूरे शरीर पर लगा लें. इससे त्वचा में दिनभर सॉफ्टनेस बनी रहेगी.

अगर आप उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं तो उबटन के लिए बेसन, मलाई, दूध व शहद को आपस में मिला लें और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाकर नहा लें. यह आपके शरीर को तरो-ताजा रखेगा और ड्राईनेस को भी दूर कर देगा.

इसके अलावा आप शहद और मलाई दोनों को समान मात्रा में मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. यह आपके चेहरे में कोमलता लाएगा, साथ ही ग्लो के लिए भी यह अच्छा फेस पैक है. ठंड के मौसम में हम बहुत कम पानी पीते हैं जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसलिए ठंड में भी वॉटर इंटेक का पूरा ध्यान रखें और पानी पीना ना भूलें.

बता दें कि फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. यह आपको एनर्जी तो देते ही हैं, साथ ही मौसमी फलों का सेवन करना भी जरूरी हो जाता है. इसलिए मौसम जो भी हो, आप मौसमी फल का सेवन जरूर करें. रोज रात में सोने से पहले आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें. यह आपकी स्कीन को हेल्दी रखने में मदद करेगी. ग्लिसरीन व नींबू दोनों को समान मात्रा में मिलाकर रात को सोने से पहले लगाएं. यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है.

लहसुन के इन गुणों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, सर्दियों में ऐसे करें इस्तेमाल

पत्ता गोभी खाने वाले हो जाएं सावधान, दिमाग में पहुंचेगा यह कीड़ा और ले लेगा आपकी जान

रोटी के साथ ये चीजें खाने से करें तौबा , वरना हो जाएंगी ये परेशानी

First published: 20 November 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी