Home » हेल्थ केयर टिप्स » How You Can Protect Your Skin From Air Pollution health news
 

इन 10 आसान तरीकों से अपनी त्वचा को वायु प्रदूषण से बचाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2017, 11:15 IST

इन दिनों बढ़ते प्रदूषण से सेहत का बुरा हाल है. एेसे में इन सबका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है. एेसे में इन खास तरीकों से अपनी त्वचा का ध्यान रखकर आप हेल्दी स्किन पा सकते हैं.

1. त्वचा में ड्रार्इनेस आने से क्लींजर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से सारी नमी नहीं निकाले और आप त्वचा को मॉइश्चराइज करना नहीं भूलें.

2. त्वचा को साफ करने के बाद अच्छी कंपनी का टोनर इस्तेमाल करना जरूरी है. यह तेल और जमे धूल को अच्छी तरह से हटाकर त्वचा में किसी हानिकारक एसीडिक कण की मौजूदगी नहीं होना सुनिश्चित करता है.

3. टोनर को त्वचा पर एकसार लगाने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करना नहीं भूलें. हवा में एक्सपोज होने वाले शरीर सभी हिस्सों पर फेस स्क्रब लगाया जा सकता है. दिन में दो बार हल्के हाथों से स्क्रब करने से त्वचा धूल-तैलीयपन से पूरी तरह मुक्त रहेगा.

4. मॉइश्चराइजर के बजाय फेशियल ऑयल लगाना ज्यादा लाभकारी रहेगा. यह त्वचा में बाहरी हानिकारक कणों को प्रवेश करने से रोकता है.

5. ऐसे सन ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करें बल्कि हवा में मौजूद प्रदूषकों और हानिकारक कणों से भी सुरक्षा प्रदान करें.

6. बेबी ऑयल, नारियल तेल लगाकर चेहरे को साफ कर लें और फिर फेसवॉश से चेहरा साफ करें. इससे त्वचा के रोम छिद्र गहराई से साफ होंगे और बैक्टीरिया निकल जाएंगे. इसके बाद टोनर लगाएं.

7. विटामिन सी और ई युक्त एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध फलों, सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें. ब्रोकली, पालक, पीनट बटर इसके प्रमुख स्रोत हैं.

8. त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए तरबूज, ग्रीन एप्पल आदि के कुछ टुकड़े काट लें और इसे अपने पानी के बोतल में डाल लें और पूरे दिन पोषण तत्वों से भरपूर इसका सेवन करें.

9. चेहरे पर विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से फेस मास्क लगाएं, जैसे पपाया मास्क. साफ, निखरी त्वचा के लिए टरमेरिक मास्क और गहरे दाग-धब्बे हटाने के लिए आप पोटेटो मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं.

10. चेहरे का इन दिनाें खास ख्याल रखें. दिन में कम से कम 12 ग्लास पानी जरूर पियें. एेसा करना आपकी त्वचा को अंदर से सेहतमंद बनाता है. 

First published: 16 November 2017, 11:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी