Home » हेल्थ केयर टिप्स » Hug day special: Hug is beneficial for health
 

Valentine week special: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है जादू की झप्पी, कई बीमारियां होती हैं दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 11:52 IST

वैलेंटाइन वीक के छठवे दिन यानि 12 फरवरी को कपल्स Hug Day सेलेब्रेट करते हैं. Hug Day में गले लगाकर कपल्स अपने प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गले लगाने से सिर्फ प्यार का इजहार नहीं होता, बल्कि गले लगने से शरीर की कई बीमारियां भी दूर होकी है.

पढ़ें ये भी- चॉकलेट इस बीमारी के लिए दवाई से भी ज्यादा है फायदेमंद, रिसर्च में हुआ खुलासा

यदि कोई बहुत परेशान है औऱ आप उसे प्यार से एक झादू की झप्पी देते हैं, तो सामने वाले को परेशानी से जूझने की ताकत मिलती है. ये बाते हम नहीं कह रहे, बल्कि मेडिकल साइंस में इस बात को कहा गया है. गले लगने से हमारी कई समस्याएं दूर होती है. चलिए जानते हैं Hug करने से सेहत को क्या-क्या फायदा होता है-

मेडिकल साइंस के मुताबिक, गले लगसे से परेशानी के जूझने की ताकत मिलती है, इसके साथ ही चेहरे पर रौनक आती है. डॉक्टर्स के मुताबिक, गले लगने से ऑक्सीटोसिन लेवल बूस्ट हो जाता है, जिससे हमारा अकेलापन, गुस्सा, चिंता और टेंशन जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं.

पढ़ें ये भी- पीना है सिगरेट तो अब जीना पड़ेगा 100 साल, जल्द ही लागू होगा ये कानून

एक शोध के मुताबिक, गले लगने से कोर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है. इसके साथ ही ये हमारे दिमाग को शांत होने का संदेश देता है, जिससे टेशन कम होती है. वहीं, जिस व्यक्ति को डर लगता है आप उसे गले लगाते हैं, तो उसके अंदर से डर गायब हो जाता है. इसके अलावा गले लगने से पॉजिटीव सोच उभरती है. इसलिए जब भी आपको कोई मिले, तो उसे गले लगाइए. इससे आपकी और सामने वाले की परेशानियां कम होगी.

पढ़ें ये भी- बदलते मौसम में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

डॉक्टर्स के मुताबिक, गले लगने से हमारा हर्ट रेट नियंत्रित होता है. वहीं, गले लगने से हर्ट से संबंधित खतरा भी कम होता है. इससे मेटाबोलिज्म बढ़ती है, जिसके कारण नींद अच्छी आती है. मेडिकल साइंस के मुताबिक, हग करने के दौरान कॉर्टिसोल नामक हार्मोन में कमी आती है. कॉर्टिसोल हमारे तनाव को बढ़ाता है, इसलिए कॉर्टिसोल हार्मोंस के कम होने से हमारा तनाव भी कम होता है.

 

First published: 12 February 2019, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी