Home » हेल्थ केयर टिप्स » If there is deficiency of Vitamin D in the body, then do away with it, there will be no danger of corona
 

शरीर में हो विटामिन D की कमी तो ऐसे करें दूर, नहीं रहेगा कोराना का खतरा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2020, 18:58 IST

कोरोना वायरस की अभी तक कोई भी वैक्सीन तैयार नहीं की गई है. वहीं हाल ही में अध्ययन में खुलासा हुआ है कि विटामिन डी की कमी वाले लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा ज्यादा है और उनकी जान भी जा सकती है.

शोध में खुलासा हुआ है कि कोविड-19 संक्रमण दर और उससे होने वाली मृत्यु दर के साथ 20 यूरोपीय देशों के नागरिकों के विटामिन डी के औसत स्तर से तुलना की गई. इसमें ये सामने आया है कि जिन देशों के नागरिकों में विटामिन डी की कमी है, वहां कोविड-19 संक्रमण और उससे होने वाली मृत्यु दर ज्यादा है.हालांकि अभी इस अध्ययन की दूसरे वैज्ञानिकों द्वारा समीक्षा और जांच नहीं की गई है.


गौरतलब है कि कोरोना वायरस coronavirus के चलते पूरा देश में लॉकडाउन किया गया था है. ऐसे में हर कोई अपने घर के अंदर रहने के लिए मजबूर था. इस वायरस से लड़ने के लिए डॉक्टर्स के मुताबिक हमारी इम्यूनिटी का बढ़िया होना बहुत जरूरी है. विटामिन डी उन जरूरी विटामिन में से एक है जो इम्यून सिस्टम को नियंत्रित करता है.

 Health Care Tips: मोमोज खाने वालों के लिए बुरी खबर, बहुत ही खतरनाक है ये स्ट्रीट फूड

इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए बहुत से लोग धूप का सहारा भी लेते हैं. ऐसे में आप चाहें तो रोजाना लगभग 10 से 15 मिनट कर सूरज की रोशनी में रहने की जरूरत होती है. शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की जरूरी मात्रा को बनाए रखने के लिए विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है.

ऐसे में घर में रहते हुए खान-पान के जरिए विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. आप चाहें तो खाने में उन चीजों को शामिव करें जिनमें विटामिन डी की पूरी मात्रा पाई जाती है. साथ ही सुबह की धूप लेना बिल्कुल भी न भूले.

सावधान: इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाएंगे खाना तो पड़ जाएगे लेने के देने, हो जाएंगे बीमार

First published: 21 November 2020, 18:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी