Home » हेल्थ केयर टिप्स » If there is more urination in the night then be careful
 

रात में ज्यादा पेशाब लगता है तो संभल जाएं, इस भयंकर बीमारी के हैं लक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2019, 18:13 IST

यदि आप भी रात में एक या दो बार से ज्यादा पेसाब करने के लिए उठते हैं तो ये आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों की वजह बन सकता है. ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि वो पानी ज्यादा पीते हैं इसलिए उन्हें पेशाब जाना पड़ता है. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे सामान्य लक्षण होते हैं जिनकी तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है. चलिए बताते हैं आपको ऐसे ही उन लक्षणों के बारे में...
रात के वक्त कई बार पेशाब जाने का एक कारण यह भी होने की सम्भावना है कि रात में किडनी में बेहद मात्रा में लिक्विड इक्कठा हो जाता है. यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, प्रोस्टेट कैंसर जैसे गंभीर रोगों का एक कारण होने की सम्भावना है. इस समस्या का सामना अक्सर प्रेंग्नेंट स्तिरयों के साथ भी आती है. जिन्हें रात के वक्त बार-बार पेशाब आती है.

दरअसल कहा जाता है कि प्रेगनेंसी में यूट्रस का साइज सामान्य से ज्यादा बड़ा हो जाता है व इसकी वजह से ब्लैडर पर बहुत ज्यादा प्रेशर बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से महिलाओं को बार बार पेशाब जाना पड़ता है.

इसी के साथ यदि आप रात में दो बार से ज्यादा पेशाब करने जाते हो तो आपको ब्लड प्रेशर, परोस्टेट कैंसर, डायबिटीद के अतिरिक्त भी कई बड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

अगर रात के समय आप दो से ज्यादा बार पेशाब करने के लिए जाते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर, प्रोस्टेट कैंसर, डायबिटीज के अतिरिक्त भी कई बड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इस सिलसिले में नागासाकी विश्वविद्यालय के डॉक्टर्स ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी कि आप अपने लाइफस्टाइल व खानपान में परिवर्तन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

अखरोट खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, बाल-स्किन समेत इन बीमारियों में करते हैं काम

First published: 24 December 2019, 18:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी