Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you also see these symptoms then there may be an infection in the kidney
 

सावधान! शरीर के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, वरना आपकी किडनी हो सकती है डैमेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 15:11 IST

किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. इसकी मदद से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए किडनी का स्वस्थ्य रहना भी बहुत जरूरी होता है. आधुनिक जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से किडनी में इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है. इसलिए किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए स्वस्थ और हेल्दी फूड खाना बहुत ही जरूरी होता है. खासतौर पर किडनी इंफेक्शन से बचने के लिए जंक फूड से दूर रहना चाहिए.

किडनी इंफेक्शन के दौरान हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव होने लगते हैं, जिसे हम अनदेखा कर देते हैं. चलिए जानते हैं किडनी इंफेक्शन के लक्षण-

पेशाब में खून आना

अगर यूरीन निकालने के दौरान आपके यूरीन में ब्लड आने लगे, तो इसे हल्के में ना लें. ऐसा करने से आपकी किडनी डैमेज हो सकती है. इसके साथ ही ये आपके स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है.

फ्रेंच किस करने वाले हो जाएं सावधान, जा सकती है आपकी जान!

पीठ में दर्द

अगर आपके पीठ में दर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज ना करें. आपके शरीर का ये संकत किडनी इंफेक्शन का भी हो सकता है. पीठ दर्द के साथ-साथ आपके शरीर के अन्य हिस्सों में हल्के दर्द को भी अनदेखा ना करें. अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में दर्ज होता है, तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

पेशाब करते समय दर्द

अगर आपको पेशाब करने के दौरान हल्का दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे हल्के में ना लें.  लगातार कुछ दिनों तक पेशाब के दौरान दर्द होने से आपको किडनी इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. ऐसी स्थिति में एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, इन लोगों को हो सकती है जानलेवा बीमारी

First published: 15 May 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी