Home » हेल्थ केयर टिप्स » if you are also fond of drinking hot tea then be careful
 

गर्म-गर्म चाय पीने वाले हो जाए सावधान, हो सकती है ये घातक बीमारी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2020, 16:21 IST

भारतीय लोगों की एक खास बात है कि उन्हें चाय पीना बेहद पसंद हैं.चाय के शौकिन आजकल आपको हर कहीं मिल जाएंगे. अगर आपको भी गर्म चाय पीना पसंद हैं तो हाल ही में हुई रिसर्च में कुछ ऐसा खुलासा हुआ है जिसके बारे में आपको पता होना बेहद जरूरी है. क्योंकि तेज गर्म चाय पीने से आप घातक बीमारी के चपेट में आ सकते हैं.

रोज चाय पीने वाले लोगों का दिमाग चाय नहीं पीने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा तंदुरुस्त रहता है. लेकिन अक्सर गर्म चाय पीना हमारी सेहत को भारी नुकसान पहुंच सकता है.सिंगापुर में हुए रिसर्च में दावा किया गया है कि रोज चाय पीने वाले लोगों का दिमाग, चाय नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा तेज काम करता है. इसका खुलासा हालांकि पहले भी कई रिसर्च में हो चुका है. कहा जाता है कि दिमाग के व्यवस्थित रहने का हर हिस्सा दिमाग की प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है.


गंजेपन की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दोबारा उगाएं बाल

पहले हुए रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि चाय पीना सेहते कि लिए फायदेमंद है. यह न केवल हमारे मूड/मिजाज में सुधार करता है, बल्कि दिल और नसों संबंधी बीमारी से भी बचाता है.ज्यादातर लोगों को चाय-कॉफी, गर्म पीने का शौक होता, लेकिन यह आपकी सेहत पर काफी नुकसान पहुंच सकता है.

स्टडी के जो रिजल्ट आए हैं, उनके मुताबिक गर्म चाय पीने वाले लोगों के साथ कैंसर की समस्या जल्दी उत्पन्न हो जाती है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध में ये बताया गया है गर्म चाय या कॉफी पीने से इसोफेगल यानी खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है.

गर्म गर्म चाय गले के ऊतकों को काफी नुकसान पहुंचाती है. नियमित रूप से 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का कतरा दोगुना हो जाता है. इसी के चलते चाय को बहुत गर्म पीने की बजाय थोड़ा ठंडा करके पीना सही माना गया है.

जानिए इमली से होने वाले स्वास्थ्य लाभ, वजन कम करने में भी करता है मदद

First published: 27 October 2020, 16:21 IST
 
अगली कहानी