Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you are also fond of eating curd, be careful, you can be a victim of this serious disease
 

अगर आपको भी है दही खाने का शौक हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2021, 14:29 IST

दही एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है, जो दूध के फर्मेटेशन प्रक्रिया से तैयार होता है. स्वाद में खट्टा और क्रीमी दही ज्यादातर लोगों को काफी पसंद होता है. खासतौर पर गर्मियों में दही खाना लोग काफी पसंद करते हैं. वहीं, जिन लोगों को पाचन की समस्या होती है, वे दही खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके साथ-साथ दही हमारी दांतों और हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा होता है.

भारत में दही का इस्तेमाल कई तरह के भोजन को तैयार करने के दौरान किया जाता है. दही से सेहत के साथ-साथ खाने का स्वाद भी अच्छा बनता है. सेहत और खाने के अलावा दही का इस्तेमाल स्किन को निखारने के लिए किया जाता है, लेकिन इन सभी गुणों के कारण भी दही कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक होता है. किसी भी चीज की अति हमारे शरीर के लिए नुकसानदायी होती है. 


दही के नुकसान

अगर हम किसी भी चीज का अति से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है. दही भी उन्हीं चीजों में आता है. अगर हम दही का अति से ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. दही का ज्यादा सेवन करने से यह हमारे शरीर को फूड्स से मिलने वाले आयरन और जिंक को सोखने से रोकती है. ऐसी स्थिति में दही का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा- तीसरी लहर का नहीं होगा कोई असर, अक्टूबर तक इन राज्यों से खत्म हो जाएगा कोरोना

इसके अलावा जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए ये जहर के समान होता है. ऐसे लोगों को अगर दही का सेवन करना होता है, तो डॉक्टर इन्हें कमरे के तापमान पर दही खाने की सलाह देते हैं. इसे लेकर फिजिशियन कमिटी फॉर रेसपॉन्सिबल मेडिसिन का कहना है कि "दही में गैलैक्टोज नामक शुगर पाई जाती है. जो लैक्टोज से बनती है. इससे ओवेरियन कैंसर का खतरा हो सकता है." द अमेरिकन जरनल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक, "दही के साथ अप्राकृतिक मिठास जैसे कॉर्न सिरप मिलाने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है."

इन बीमारियों का रामबाण इलाज है भूना हुआ चना, रोनाजा खाने से दूर होंगे ये परेशानी

First published: 23 August 2021, 14:29 IST
 
अगली कहानी