Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you are jogging in winter then be careful and follow these tips
 

सर्दियों में जॉगिंग करते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं रखेंगे इन बातों का ध्यान नहीं तो पड़ जाएंगे बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 16:10 IST

जाॅगिंग करना एक अच्छी आदत है और हर किसी को ये आदत डालनी चाहिए. इससे एक तो हमें सुबह उठने की एक आदत बनती है साथ ही सेहत भी ठीक रहती है. जाॅगिंग से आपको मोटापा भी नहीं होगा तो साथ ही अगर आपको पेट बाहर आ रहा है तो वो भी कम हो जाएगा. सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है जाॅगिंग करना लेकिन सर्दियों में बिना किसी तैयारी के दौड़ना बीमारियों को दावत देना है. इसलिए जरूरी है आप खास ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें- जानिए असुरक्षित यौन संबंधों के अलावा और कैसे हो सकता है HIV Aids

1. सर्दियों के मौसम में कोहरा इतना अधिक होता है कि आगे देखना मुश्किल होता है. ऐसे में फ्लोरेसेंट टीशर्ट या जैकेट पहन कर ही दौड़ें करें. इसके अलावा हैडलैंप सिर पर पहनकर दौड़े इससे आपको कोहरे में साफ दिखेगा.

2. सर्दियों में थोड़ी बेहतर ग्रिप वाले स्पोर्ट्स शूज पहनने चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में घास के मैदानों व सड़कों पर ओस की वजह से फिसलन हो सकती है.

 

3. गर्मी के मौसम में दौड़ते वक्त तो आप पानी पीते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में प्यास नहीं लगती तो पानी भी नहीं पीते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है और बीमार पड़ सकते हैं. ठंड में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते है जबक ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और बीपी लो होने की समस्या भी हो जाती है.

4. जॉगिंग पर जाने पहले चेहरे पर अच्छा लोशन और होठों पर लिप बाम लगाना न भूलें क्योंकि ठंडी हवा से ये बहुत जल्दी सूखते हैं. लड़कियों के लिए तो तमाम तरह के लिपबाम आते है लेकिन पुरुष भी अपने लिए Nivea का लिपबाम ले सकते है. उससे आपके होंठ जल्दी नहीं सूखेंगे.

 

5. सर्दियों में दौड़ते वक्त आप कई लेयर में कपड़े पहने. इससे आसानी से ऊपरी जैकेट को उतार सकते हैं. अपने कानों को ढककर रखें, टोपी पहनकर बाहर जॉगिंग करें. ऐसा करने से आपका सिर और कान बचे रहेंगे क्योंकि सबसे पहले सर्दी कान और सिर से ही शरीर में लगती है और सुबह की ठंड तो अच्छी खासी होती है.

ये भी पढ़ें- सावधान: अदरक की चाय नहीं तेजाब पीते हैं आप, ध्यान नहीं दिया तो हो सकती है मौत !

First published: 4 December 2018, 16:10 IST
 
अगली कहानी