Home » हेल्थ केयर टिप्स » if you are suffering from liver malfunction your body shows that, liver problem, how to protect liver
 

अगर शरीर में हो रहे हैं ये 7 बदलाव तो कभी न करें नजरअंदाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2018, 14:16 IST

शरीर में होने वाली छोटी-मोटी परेशानियों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. लेकिन कई बार ये इतनी घातक हो जाती हैं कि महीनों इलाज कराने के बाद भी हमें इससे छुटकारा नहीं मिलता. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहर पर भारी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- विटामिन डी का ये फायदा जानकर आप दंग रह जाएंगे

किन-किन मामलों में विशेष ध्यान देने की है जरूरत

हम जानते हैं कि लिवर पेट के ऊपरी भाग में होता है और अगर उस हिस्से में अक्सर दर्द होता रहता है तो ये लिवर की बीमारी की ओर संकेत करता है. हो सकता है कि शुरुआत में ये दर्द हल्का होता हो और लगातार बढ़ता जाता हो. अगर तीखा दर्द हो रहा है और कभी-कभी होता है तो इसे नजरअंदाज ना करें

क्या काम करता है लीवर

लिवर हमारे शरीर से टॉक्सिन निकालने का काम करता है. तली-भुनी चीजें, फास्ट फूड और सोशल ड्रिंकिंग जैसी चीजें हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं मानी जाती. इन्हें हजम करने के लिए हमारे लिवर को पहले के मुकाबले ज्यादा काम करना पड़ता है. इसलिए खाने पीने के मामले में हमें सतर्कता बरतनी चाहिए.

पैरों में सूजन बढ़ना

जब कभी हमारे लिवर में कोई दिक्कत हो रही है. तो हमारे हाथ और पैर में सूजन बढ़ने लगती है. ये सूजन सिर्फ इसलिए नहीं बढ़ती क्योंकि लिवर एक दिन थोड़ा स्लो काम कर रहा है. बल्कि ये सूजन इसलिए भी होती है क्योंकि लिवर को रोज का काम करने में ज्यादा तकलीफ होती है

शरीर पर किसी तरह का निशान होना

शरीर पर निशान होना भी लिवर की समस्या से जुड़ा हुआ है. लिवर की समस्या वाले लोगों के शरीर पर जगह-जगह नील पड़ जाते हैं. अगर शरीर पर बार-बार नील पड़ रहे हैं और पता नहीं चलता कि ऐसा क्यों हो रहा है. ऐसी में देरी करना बिल्कुल ठीक नहीं है. इसलिए तुरन्त डॉक्टर को दिखाएं.

आंखों और नाखून का पीला होना

अगर आपकी आंखें और नाखून पीले होने लगें तो सचेत हो जाएं. क्योंकि ये पीलिया की ओर इशारा करता है. किसी इंसान को पीलिया तभी होता है जब उसका लिवर ठीक ना हो. ऐसे में पीलेपन को नजरअंदाज ना करें और तुरन्त डॉक्टर को दिखाएं.

 

शरीर में आसानी से खून निकलना

अगर आपके शरीर में आसानी से खून निकलने लगता है तो इसे भी नजरअंदाज ना करें. क्यों कि ऐसा तभी होता है जब लिवर ठीक से प्रोटीन प्रोड्यूस नहीं कर पाता और ब्लड क्लॉ़टिंग होने लगती है.

शरीर का वजन तेजी से बढ़ना भी है घातक

अगर आप रोजाना जिम जाते हैं. शारीरिक परिश्रम वाले काम भी करते हैं और आपका वजन लगातार बढ़ता जा रहा है. तो ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि ऐसा तभी होता है जब आपको थायरॉइड या लिवर की समस्या होगी. इस तरह की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो लोग ज्यादा चीनी, फैटी डाइट या शराब का प्रयोग ज्यादा करते हैं. कई बार ऐसा दवाईयां लेने की वजह से भी हो सकता है.

शरीर में खुजली होना

शरीर में खुजली होना भी लिवर की बीमारी की ओर संकेत करता है. बतादें कि लिवर की बीमारी के कारण शरीर में खुजली होना शुरू हो जाती है. स्किन पूरी तरह से आम दिखेगी, लेकिन कुछ जगहों पर अचानक खुजली शुरू हो जाएगी. हालांकि, ये कई अन्य बीमारियों के लिए भी है. लेकिन लिवर की बीमारी के मामले में इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

ज्यादा थकान महसूस होना

वैसे कहा भी जाता है कि आलस और थकान इंसान की बीमारी के ओर इशारा करते हैं. लेकिन कई बार लिवर की समस्या की वजह से भी ऐसा होने लगता है. किसी व्यक्ति को हद से ज्यादा थकान महसूस हो तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें.

 

First published: 8 February 2018, 14:16 IST
 
अगली कहानी