Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you do not sleep then do not eat the pill by mistake, this home remedy will help you sleep in a pinch
 

आपको भी है अनिद्रा की समस्‍या तो भूलकर भी न खाएं नींद की गोली, इस घरेलू नुस्खे से पलभर में सो जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2021, 13:50 IST
sleep (catch news)

Health Care Tips: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद न आना एक आम समस्या बन गई है. अच्छी नींद लाने के लिए लोग नींद की गोली का सहारा लेते हैं. नींद न आना आजकल एक आम समस्या बन गई है. अच्छी नींद लाने के लिए महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद की गोली का हमारी बॉडी पर कई तरह का साइड इफेक्ट होता है. 

यदि आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो आपको नींद की गोली खाने की जरूरत नहीं है. इस समस्या को आयुर्वेदिक नुस्खे से ठीक किया जा सकता है. इस नुस्खे को लेने से आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और ये बहुत सस्ता है तथा आसानी से किया जा सकता है.

अश्वगंधा और सर्पगंधा


अश्वगंधा और सर्पगंधा को बराबर मात्रा में पीसकर इसका चूर्ण बना लें. रात को सोने से पहले चार से पांच ग्राम चूर्ण एक गिलास पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी. प्राचीनकाल से अश्वगंधा एक औषधीय में उपयोग करने वाला पेड़ माना जाता है. बॉडी को चुस्ती-फुर्ती प्रदान करने के काम में आता है.

अश्वगंधा प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा वरदान जिसको हम कई प्रकार की बीमारिया एंव ब्यूटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट बनाने में काम लिया जाता है. इसके अंदर तनाव, चिंता, थकावट, नींद की कमी जैसी समस्यों का कारगर इलाज अश्वगंधा से किया जा सकता है.

अश्वगंधा को एक प्रकार का टॉनिक कहा जाता है, क्योंकि ये एक शारीरिक क्षमता और आरोग्यवृद्धि करता है. अश्वगंधा को अंग्रेजी में भारतीय जिनसेंग कहा जाता है. अश्वगंधा के पेड़ और इसके ओषधीय गुणो का वर्णन परम्पिक चीनी चिकित्सा और आयुर्वेद दोनों में किया गया है. 

Health Tips: आपको भी है सांस फूलने की बीमारी तो हो जाएं सावधान, इन घरेलू उपायों से करें इलाज

Health Tips: खाली पेट केला खाने से होते हैं गजब के फायदे, जड़ से खत्म हो जाएंगी ये समस्याएं

First published: 12 September 2021, 13:50 IST
 
अगली कहानी