Home » हेल्थ केयर टिप्स » if you drink hot tea it can be dangerous disease
 

गर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाएंगे सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 11:11 IST

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे अधिंकाश लोग पीना पसंद करते हैं. इसके शौकिन आजकल हर जगह मिल ही जाते हैं. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो चलिए बताते हैं आपको उससे जुड़ी हाल ही में हुई रिसर्च के बारे में.

दरअसल सिंगापुर में हुए एक रिसर्च में दावा किया गया है रोज चाय ( tea) पीने वाले लोगों का दिमाग, चाय नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा तेज काम करता है. इस बात का खुलासा पहले भी कई रिसर्च में हो चुका है. इसके पीछे का कारण ये है कि दिमाग के व्यवस्थित रहने का हर हिस्सा दिमाग की प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है.

चाय को लेकर पहले भी कई बार रिसर्च की जा चुकी है. पहले की गई रिसर्च से ये साबित होता है कि चाय पीना सेहत के है तो फायदेमंद है. य न केवल हमारे मूड/मिजाज में सुधार करता है, बल्कि दिल और नसों संबंधी बीमारी से भी बचाता है.

शुगर रोगियों के लिए वरदान है ये फल, सिर्फ एक टुकड़ा खाने के बाद दिखेगा असर

अधिकत्तर लोगों को चाय-कॉफी, गर्म पीने का शौक होता है, लेकिन ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी, लेकिन स्टडी के जो रिजल्ट आए हैं, उनके अनुसार गर्म चाय पीने वाले लोगों के साथ कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है.

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में ये बताया गया है कि गर्म चाय या कॉफी पीने से इसोफेगल यानी खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है. कहा जाता है कि गर्म चाय गले के ऊतकों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. हर दिन रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस या उसे अधिक गर्म चाय पीने वालों में इसोफेहगल कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है. इसलिए चाय को बहुत गर्म पीने की बजाय थोड़ा ठंडा कर के पीना ज्यादा अच्छा होता है.

अलर्ट! खतरनाक है एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना, हो जाएंगी ये जानलेवा बीमारी

First published: 5 February 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी