Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you eat consume these things at night then stop
 

अगर आप भी करते हैं रात को इन चीजों का सेवन तो जल्द कर दें बंद, जानिए कितना है खतरनाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 15:03 IST

खाना पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना जरूरी होता है उतना ही उसका परहेज करना भी जरूरी होता है. यही वजह है कि सभी चिकित्सक या डॉक्टर हमें रात में या तो खाना खाने से मना करते हैं या फिर हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं. इनमें से कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं तो रात में खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. जिन्हें खाने से आप न सिर्फ गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं बल्कि आपकी मौत भी हो सकती है.

इन चीजों का न करें रात में सेवन

रात के समय अगर खाना न खाया जाए तो सबसे बेहतर है. अगर आप रात को भात यानी चावल का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए सबसे अधिक हानिकारक होता है. क्योंकि चावल में मादकता और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. इसलिए इसका पाचन आसान नहीं होता है. रात में चावल खाने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं जिससे आपका शरीर ना सिर्फ बेडौल हो जाता है बल्कि आप को कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

इसके अलावा रात में या शाम को खट्टी चीजें खाने से बचना चाहिए. इनमें कुछ फल भी शामिल होते हैं. फलों का सेवन हमेशा सुबह खाली पेट खाना चाहिए. रात को खट्टे फल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसलिए यह गलती नहीं करनी चाहिए. साथ ही रात के समय दही, छाछ का सेवन भी अच्छा नहीं होता.

इसके साथ ही रात के समय केला खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. वैसे केला खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन रात को केला खाने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में केला खाने से बचना चाहिए. अचार का सेवन भी रात के समय करना अच्छा नहीं माना जाता है. रात में अचार खाने से पेट में अम्ल बनने लगता है और खट्टी डकार आने लगती है.

इसके अलावा रात के समय मीठा खाना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, रात को खाना खाने के बाद मिठाई खाने से डायबिटीज होने का खतरा सामान्य रूप से मीठा खाने की तुलना में 11 फीसदी बढ़ जाता है. इसलिए रात में कभी मीठा नहीं खाना चाहिए.

ये सब्जी खाने से नहीं होंगे जल्दी बूढ़े, फायदें जानकर आप भी कर देंगे फौरन खाना शुरू

फौरन ले आए घर ये पौधा, अस्थमा, बवासीर, पथरी, गंजापन को करता सकता है जड़ से खत्म

अगर आप भी खाते हैं इस वक्त दही तो हो जाएं सावधान, वरना जिंदगी पर मंडराने लगेगा मौत का खतरा

First published: 24 October 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी