Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you eat food packed in aluminium foil it can causes of these deadly diseases
 

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने वालों पर मंडरा रहा है इन जानलेवा बीमारियों का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2021, 11:59 IST
Aluminium Foil Packaged Food (Social Media )

आधुनिक युग में हमारे रहने, पहनावे और खाने पीने की चीजों में भी जबरदस्त बदलाव आया है. घर से दफ्तर जाना हो या फिर रेस्टोरेंट से खाना मंगाना हो. एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना ही आपको खाने को मिलेगा. ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना ज्यादा देर तक गर्म रहता है और खराब नहीं होता. लेकिन बहुत ही कम लोग ये बात जानते हैं कि एल्युमिनियम फॉयल पैक खाना खाने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है. जो आपको कई तरह की बीमारियां मुफ्त में ही दे रहा है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मेशन की एक रिसर्च के मुताबिक, एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल ज्यादा करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाना ठंडा होने के बाद तो कुछ देर के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा देर तक इसमें खाना रखना खतरनाक हो सकता है क्योंकि, हर खाने की चीज की एक तय शेल्फ लाइफ होती है. इसके बाद खाने की चीजें आसपास के एनवॉयरमेंट से बैक्टीरिया अवशोषित करने लगती हैं जिससे इसमें मौजूद तेल और मसाले एल्युमिनियम के साथ प्रतिक्रिया करने लगते हैं. जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. जब कोई गर्म खाना अधिक समय तक कमरे के तापमान पर रखा जाता है तो दो घंटे में ही उसमें बहुत सारे बैक्टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं. एल्युमिनियम फॉयल से भी इस तरह के बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है.


 

ऐसे रखें खाना सुरक्षित- खाने को बैक्टीरिया से बचाने के लिए हमेशा किसी एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें. जिससे बाहरी बैक्टीरिया अंदर प्रवेश न कर पाएं. खाना बनाने के बाद दो घंटे होने से पहले ही उसे स्टोर करके रख लेना ठीक रहता है. ज्यादा देर तक रहे खाने में भी बैक्टीरिया पहुंच जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. डेयरी और मीट उत्पादों में बैक्टीरिया ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं. तीन घंटे से अधिक समय तक बाहर रखा हुआ खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता.

एक रिसर्च के मुताबिक एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक खाना खाने से पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम हो जाती है. इसकी वजह से उन्हें पिता बनने में दिक्कत आने लगती है. इसके अलाव कुछ लोग एल्युमिनियम फॉयल पेपर में बेहद गर्म खाना पैक कर देते हैं. जिससे फॉयल पेपर में पैक गर्म खाना खाने से अल्जाइमर (Alzheimer) और डिमेंशिया (Dementia) जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

इन बीमारियों का रामबाण इलाज है भूना हुआ चना, रोनाजा खाने से दूर होंगे ये परेशानी

अगर कोई शख्स रोजाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक खाना खाता है तो उसके शरीर में कमजोरी आने लगती है. साथ ही किडनी की बीमारी का भी खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा रोजाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक खाना खाने से सांस लेने में दिक्कत या अस्थमा की समस्या भी हो सकती है. यही नहीं एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक खाना खाने से इम्यून सिस्टम खराब हो जाता है. इससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है.

अगर आपको भी है दही खाने का शौक हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

First published: 24 August 2021, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी