Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you go for urination at night you should must read it
 

अगर रात में आप भी जाते हैं बार-बार टॉयलेट तो जान लें ये जरूरी बात, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2019, 13:11 IST

हमारे शरीर का करीब 70 फीसदी हिस्सा पाना से बना होता है. ऐसे में हमारे शरीर के लिए पानी पीना बहुत जरूरी हो जाता है. इसलिए हमें चाहिए कि हमें एक दिन में जरूरत के हिसाब से यानी कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. पहला ये कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती साथ ही टॉयलेट के जरिए हमारे शरीर में मौजूद तमाम विशैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

वहीं अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई गंभीर बीमारियां का खतरा मंडराने लगता है. पर्याप्त पानी पीने से शरीर में जमे हुए हानिकारक और टॉक्सिस पदार्थ टॉयलेट के साथ बाहर निकल जाते हैं. इस प्रकार पानी पीना शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है. इसके साथ ही टॉयलेट करना भी हमारे लिए जरूरी होता है.

क्योंकि टॉयलेट के साथ शरीर में जमी हुई गंदगी बाहर निकल जाती है, लेकिन बहुत से लोग टॉयलेट करते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं जो आप अक्सर रात में टॉयलेट जाते वक्त करते हैं. ऐसा करने से आपके जीवन पर खतरा मंडरा सकता है.

दरअसल, रात को सोने से पहले ज्यादातर लोग भरपूर पानी पीकर सोते हैं. ऐसे में उन्हें रात में टॉयलेट के लिए जाना पड़ता है. और कई बार तो एक से ज्यादा बार भी टॉयलेट के लिए जाना पड़ता है. ऐसे में रात को टॉयलेट के लिए जाते समय लोग ऐसी गलती करते हैं जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है.

बता दें कि जब रात को टॉयलेट लगती है तो अधिकतर लोग नींद में अचानक से उठकर टॉयलेट के लिए चले जाते हैं और टॉयलेट से वापस आ कर सो जाते हैं. यह गलती शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस गलती की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. जिससे दिमाग का संतुलन भी बिगड़ सकता है. इसलिए रात को जब टॉयलेट लगे तो कभी भी अचानक से नहीं उठना चाहिए. बल्कि आराम से उठकर कुछ मिनट बिस्तर पर बिताएं और थोड़ा सा आराम करें उसके बाद वॉशरूम जाएं.

थकान के साथ इन खतरनाक बीमारियों से भी बचाती है कॉफी, फायदे जान आज से ही कर देंगे शुरु

First published: 11 September 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी