Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you have an ulcer in mouth, then get alert
 

सावधान! मुंह में छाले होने पर न करें इसे नजरअंदाज, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2019, 14:06 IST

मुंह में छाले होने की समस्या एक आम बात है. लाइफ में एक बार हर किसी ने इस समस्या को झेला होगा. लेकिन हम तब तक इन छालों पर ध्यान नहीं देते जबतक हमारा खाना-पीना मुश्किल ना हो जाए. ज्यादातर लोगों को जब छाले की समस्या होती है, तब वो इसे नजरअंदाज कर देते हैं.

ऐसे व्यक्ति को इस बात का अंदाजा नहीं होता कि उपचार में देर होने पर ये एर गंभीर समस्या का रूप धारण कर सकती है. इसलिए शुरुआत में ही छाले का इलाज कराना उचित होता है. छाले की समस्या ज्यादातर जीभ, गालों के भीतरी हिस्से, तालू और होंठों के आसपास होती है.

छाले की समस्या के लक्षण

मुंह में छाले होने पर खाने-पीने के दौरान बहुत दर्द होने लगता है. व्यक्ति का व्यवहार काफी चिड़चिड़ापन होता है. इसके अलावा हमेशा थकान महसूस होने लगती है. साथ ही मुंह की घाव में लालिमा नजर आने लगती है.

छाले का कारण

मुंह के छाले होने का प्रमुख कारण होता है अत्यधिक मिर्च-मसालों की चीजों का सेवन. क्योंकि मसालेदार चीजे खाने से पेट की पाचन क्रिया खराब होती है. पेट की पाचन क्रिया ठीक नहीं होने की वजह से इसकी प्रतिक्रिया के फलस्वरूप मुंह में छाले निकल आते हैं.

इसके अलावा कई बार चीज खाते समय दांतों के बीच जीभ या गाल का हिस्सा आ जाता है, जिसकी वजह से छाले उत्पन्न हो जाते हैं. ऐसे छाले आमतौर पर मुंह की लार से खुद ठीक हो जाते हैं. सुपारी आदि खाने के बाद बिना कुल्ला किए रात को सो जाने से भी छाले हो जाते हैं. वहीं, तंबाकू और पान-मसाले का सेवन करने वालों को भी छाले होनी की संभावना होती है.

मुंह के छाले को अगर आप बार-बार नजरअंदाज करते हैं, तो ये कैंसर के रूप में बदल सकता है. शुरूआती समय में इसके लक्षण हमें नजर नहीं आते, पर बाद में थूक के साथ खून आना भी शुरू हो सकता है. यहां तक कि खाना निगलने में भी परेशानी का अनुभव होने लगता है. इसके अलावा और भी कई गंभीर समस्या हो सकती है. जैसे- हर्पीज संक्रमण, बड़ी आंत की सूजन इत्यादि.

छाले के समय इन चीजों से रहें दूर

जब भी आपको छाला हो, तो गर्म चाय-कॉफी और मिर्च-मसालों का सेवन न करें. क्योंकि इनसे तकलीफ बढ़ सकती है. इसके अलवा कठोर टूथब्रश का इस्तेमाल ना करें. ऐसे में मसूढ़े छिल जाते हैं या उनमें घाव हो जाते हैं. इसलिए हमेशा मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें.

इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अनार, सेहत को सकता है नुकसान

First published: 28 February 2019, 14:06 IST
 
अगली कहानी