Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you like eating pea vegetables it’s may be increase this serious disease
 

मटर की सब्जी खाने का शौक रखने वाले हो जाएं सावधान! इस गंभीर बीमारी का बढ़ सकता है खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2019, 12:25 IST

सर्दियों का मौसम शुरु होते ही बाजारों में चारों तरह हरी सब्जियां ही सब्जियां दिखाई देने लगती है. इन्हीं में से आपको दिखाई देगी हरी मटर. हरी मटर आपको हर बाजार में आसानी से मिल जाएगी, न सिर्फ ये सर्दी की मौसम में बल्कि गर्मियों में भी मिल जाती है. लोग मटर की सब्जी को बड़े चाव से खाते हैं हालांकि बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मटर का सेवन करना लोगों के लिए कितना घातक हो सकता है.

यही नहीं लोग मटर की फलियां खाना भी पसंद करे हैं. बता दें कि मटर की फलियों में स्वास्थ्यवर्धक गुण तो होते हैं लेकिन इसमें नुकसान पहुंचाने वाले तत्व भी पाए जाते हैं. हरी मटर की फली 2 से 4 इंच के आकर की होती है. इसके दानों का प्रयोग ही हम खाने के रूप में करते हैं. इन्हें किसी भी तरह से खाया जा सकता है जैसे कच्चा , भूनकर, पकाकर. यानी सब्जी बनाकर. मटर हमारे शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. डाइयिटेशियन भी मटर को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं.

वहीं यदि मटर को अधिक मात्रा में खाया जाएं तो यह पाचन के लिए अच्छा नहीं होता है. इसको खाने से शरीर में गैस बनना, डकार आना, कब्ज रहना, पेट फूलना आदि समस्या होती है. अगर आपको पेट की समस्या होती है तो हरी मटर का सेवन करने से बचें, इसके अलावा गैस से पीड़ित स्त्री-पुरूषों को मटर का सेवन नहीं करना चाहिए और अधिक मटर खाने से बच्चों में पेट की समस्या पैदा हो सकती है.

हालांकि हरी मटर खाने के फायदे भी हैं. मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद होती है. मटर की फली में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे डाइयबिटीज में आराम मिलता है.

नारियल तेल लगाते हैं तो तुरंत हो जाएं सावधान, जहर की तरह है जानलेवा

शोध: कोल्ड ड्रिंक पीना किया बंद तो कुछ ही दिनों में कम हो सकती है पेट की चर्बी

प्याज खाने से होते हैं ये अनोखे फायदे, दूर रहती हैं ये जानलेवा बीमारियां

First published: 29 October 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी