Home » हेल्थ केयर टिप्स » if you too late breakfast need to be careful heart attack
 

यदि आप भी नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज से हो सकती है मौत !

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2020, 10:12 IST

हमारे शरीर में सबसे ज्यादा जरूरी होता है दिमाग को स्वस्थ रखना. यदि हमारा दिमाग स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम ब्रेन डैमेज के शिकार हो सकता हैं. लेकिन अब मन में सवाल आ रहा होगा कि हमारा दिमाग स्वस्थ है ये पता कैसे चलेगा.तो चलिए आज हमको कुछ ऐसी ही आदतों के बारें में जिसके कारण ब्रेन डैमेज हो सकता है.

 सुबह का नाश्ता मिस करना

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम जल्दबाजी में सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं. इसका असर मस्तिष्क को प्राप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. जिसका असर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही हमारे मस्तिष्क को सही तरीके से काम करने से भी रोकता है. जिससे ब्रेन डैमेज जैसी समस्या भी आ सकती है.

फोन पर ज्यादा इस्तेमाल

मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से नींद न आना और अवसाद जैसी गंभीर बिमारी हो सकती है. यहीं नहीं एम्स ने रिसर्च के मुताबिक ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है.

 कोरोना वायरस को आपके पास फटकने तक नहीं देगा नींबू, ऐसे करें कोविड-19 से अपना बचाव

नमक का ज्यादा सेवन

रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा नमक का सेवन करने से कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. इसके साथ ही बल्ड प्रेशर बढ़ता है जिसके कारण याददाश्त में कमी और ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. इसके स्ट्रोक के कारण आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपने अक्सर डॉक्टर के मुंह से सुना होगा कि नमक संतुलित होनी चाहिए. 

शरीर को नहीं बनाना है अगर बिमारियों का घर, तो फौरन हटा दें रसोई में मौजूद ये 3 चीजें

First published: 17 March 2020, 10:12 IST
 
अगली कहानी