Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you want to lose your weight avoid these foods eat at night
 

वजन कम करने के लिए अपनाए ये टिप्स, बिना जिम जाए दो दिन में दिखाई दिखाई देने लगेगा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 12:11 IST

दुनियाभर में हर तीसरा इंसान मोटापे से परेशान है, ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. बावजूद इसके उनका वजन कम नहीं होता. ऐसे में आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. क्यों कि आपका खानपान ही आपके मोटापे के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है.

इसके लिए आपको संतुलित भोजन बेहद जरूरी है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें. यही नहीं खाने पीने में भी इस बात का ज्यादा ध्यान देना होगा कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं. साथ ही खाने-पीने के समय का भी ध्यान रखना है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें वजन कम करने के दौरान नहीं खाना चाहिए.

इसके साथ ही वजन कम करने के लिए जूस पीना भी अच्छा माना जाता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जूस बाजार का न हो. दरअसल, बाजार में उपलब्ध फ्रूट जूस में सोडा के बराबर ही चीनी होती है. जिससे फलों में पाए जाने वाले फाइबर और अन्य जरूरी तत्व खत्म हो जाते हैं. ऐसे में शाम या रात के वक्त इस तरह का यानी बाजार का जूस पीने से बचें. इसके लिए आप अपने घर पर ही जूसर से जूस बनाएं.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और रोजाना जिम में कई घंटे पसीना बहा रहे हैं तो आप आइसक्रीम खाने से बचें. दरअसल, ऐसे लोगों को रात में सोने से पहले आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए. क्योंकि बाजार में मिलने वाली आइसक्रीम में बहुत अधिक मात्रा में फैट और आर्टिफिशियल सुगर होता है जो आपको बहुत अधिक कैलोरी देते हैं. हालांकि आप उस तरह की आइसक्रीम को खा सकते हैं जिसके एक सर्व में 15 ग्राम से कम चीनी हो.

वहीं पिज्जा खाना भी आपके लिए वजन कम करने में बहुत बड़ी बाधा पैदा कर सकता है. साथ ही रात में पिज्जा खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल इसमें चीज यानी पनीर की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही सॉस में चीनी होती है. वहीं इसके आटे में रिफाइन कार्ब्स होते हैं. ऐसे में ये वजन बढ़ाता है. वहीं नॉन-वेज पिज्जा में ऊपर से प्रोसेस्ड मीट रखा जाता है. इसके साथ ही ट्रांस फैट भी मिलाया जाता है.

इनके अलावा बादाम, अखरोट, काजू या पिस्ता जैसे ड्राइ फ्रूट्स जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. जिनमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. ये भी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.क्योंकि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात के वक्त इनका सेवन ना करें. क्योंकि सोने से बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं होती है, ऊर्जा के लिए कैलोरी का इस्तेमाल नहीं होता है और ये फैट के रूप में जम सकता है.

वहीं रात में सोने से पहले चॉकलेट खाना भी आपके वजन कम करने में बादा पैदा कर सकता है. क्योंकि चॉकलेट चीनी और फैट होते हैं इसलिए बेड पर जाने से पहले इन्हें नहीं खाना चाहिए. बाजार में मिलने वाले  चॉकलेट में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी होता है. ऐसे में ये खाना आपका वजन कम करने के बजाए बढ़ा सकता है.

पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं है प्याज का सेवन, इन बीमारियों के लिए है काल

First published: 1 October 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी