Home » हेल्थ केयर टिप्स » If your child is not increasing the length, then start consuming these things from today
 

आपके बच्चे की नहीं बढ़ रही लंबाई तो इन चीजों का आज से ही शुरु करें सेवन, कुछ दी दिनों में दिखेगा फर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 15:59 IST

तमाम लोग अपनी लंबाई कम होने पर हीन भावना का शिकार हो जाते हैं और चाहते हैं कि उनके बच्चे के साथ ऐसा न हो. अगर आपके घर में भी बच्चे हैं और उनकी लंबाई भी नहीं बढ़ रही तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बच्चे की लंबाई बढ़ा सकते हैं. क्योंकि आपके शरीर में होने वाला हर बदलाव आपकी डाइट यानी खानपान पर ही निर्भर करता है.

लंबाई बढ़ाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल-


बैरीज

अगर आपके बच्चे की भी लंबाई नहीं बढ़ रही तो आप आप उसे हर दिन बैरीज का सेवन करने के लिए दें. बैरीज के अलावा ब्लूबैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी भी कई प्रकार के न्यूट्रिशन से लैस होती हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी कोशिकाओं को बेहतर करता है और टिशू रिपेयर करने का काम करता है. विटामिन-सी कॉलेजन के सिंथेसिस को भी बढ़ाता है, एक ऐसा प्रोटीन जिसकी मात्रा आपके शरीर में सबसे ज्यादा होती है.

पत्तेदार सब्जियां -

पत्तेदार सब्जियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है. ऐसे में पालक, केल, अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के भी पाया जाता है जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर लंबाई बढ़ाने में मदद करती हैं.

अंडे का करें सेवन-

लंबाई बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन भी अच्छा माना जाता है. अंडे को न्यूट्रिशन का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट बढ़ती है. अंडे के पीले भाग (यॉक) में मौजूद हेल्दी फैट भी शरीर को फायदा दे सकता है.

 

बादाम भी है फायदे मंद-

बादाम का सेवन सभी लोग कर सक सकते हैं. बादाम में मौजूद कई प्रकार के विटामिन और मिनरल भी लंबाई के लिए बेहद जरूरी हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी पाया जाता है. जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, बादाम हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

साल्मन फिश का करें सेवन-

साल्मन फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसीलिए साल्मन फिश भी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाला एक फैट है, जो शरीर की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए भी अच्छा माना जाता है. कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमेगा फैटी-3 एसिड हड्डियों की ग्रोथ को भी बढ़ा सकता है. ये बच्चों में नींद की समस्या को भी दूर कर सकता है, जो कि उनकी ग्रोथ पर बुरा असर डालती है.

लहसुन ही नहीं लहसुन के छिलके भी हैं बेहद फायदेमंद, होते हैं बेजोड़ फायदे

शकरकंद भी है लंबाई बढ़ाने में सहाय-

शकरकंद में विटामिन-ए पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत को सुधारकर लंबाई बढ़ाने में मदद करती है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं, जो आपकी डायजेस्टिव हेल्थ को प्रमोट करते औंर आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं. यह विटामिन-सी के अलावा मैग्नीज, विटामिन बी6 और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है.

हैरान कर देने वाले हैं लौंग के फायदे, बस रात में सोने से पहले ऐसे करें सेवन

First published: 23 February 2021, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी