Home » हेल्थ केयर टिप्स » immunity booster drink health tips
 

ये जूस इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे आपकी मदद, सेहत के लिए है फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2020, 12:00 IST

किसी भी वायरस से बचाव के लिए डॉक्टरों के मुताबिक शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी माना जाता है. शरीर के इम्यून सिस्टम बढ़ने में एक या दो दिन नहीं बल्कि कई हफ्ते लगते हैं जिसके बाद वो मजबूत होता है. लेकिन इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में खास ध्यान रखना होगा.

क्योंकि मौसम बदलते ही शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आने लगता है. खासतौर से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से किसी भी वायरस का शिकार हो जाते हैं. कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वही हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है.


शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. सब्जियों और फलों के अलावा कई तरह के जूस भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. इन इम्यून बूस्टर जूस पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं जिनसे पता चलता है कि इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

 आयुर्वेद में क्या है दूध पीने का सही वक्त, कैसे करें सेवन, फायदे जानकार हो जायेंगे हैरान

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट
ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस सिस्टम को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह जूस त्वचा में निखार भी लाता है.इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट और संतरे को जूसर में डाल दें और इन्हें 4 मिनट तक जूसर में चलाएं. जूस बनने के बाद इसे एक ग्लास में डालकर पिएं.

पालक और केल जूस
हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं.
इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े जूसर में डालें. करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं. ग्लास में जूस निकालकर ऊपर से नमक डालें और पिएं.

coconut oil benefits : कोकोनट ऑइल है त्वचा है लिए बेहद फायदेमंद, अपनाएं ये टिप्स

First published: 30 September 2020, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी