Home » हेल्थ केयर टिप्स » Impressive health benefits of onions
 

लू से बचने के लिए रोजाना खाएं कच्चा प्याज, कैंसर के साथ इन गंभीर बीमारियों को भी देगा मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2019, 14:11 IST

गर्मी में लू लगने की समस्या एक आम बात हो गई है. भीषण गर्मी की वजह से ज्यादातर लोग लू के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में लू से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं. अगर आप भी लू से बचना चाहते हैं, तो रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करें. कच्चा प्याज सिर्फ लू के लिए नहीं, बल्कि कई बीमारियों को भी दूर करने में सहायक होता है.

यदि आप रोजाना कच्चा प्याज खाते हैं, तो इससे आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से दूर रहेंगे. इसके साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी से भी आप बचे रहेंगे. प्याज में सल्फर यौगिक तत्व मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. साथ ही कच्चा प्याज खाने से पाचन तंत्र की क्रिया भी ठीक रहती है.

क्यों झपकती हैं बार-बार पलकें, स्वस्थ आंखों के लिए ये है जरूरी, वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारी

यदि आपको गैस की समस्या है, तो रोजाना कच्चा प्याज खाएं. गैस की समस्या से शिकार व्यक्ति के लिए कच्चा प्याज बेहद ही फायदेमंद होता है. रोजाना कच्चा प्याज खाने से कैंसर के सेल्स खत्म होते हैं. कच्चा प्याज शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है.

दांत और मसूड़ों को इस तरह से करें मजबूत, साथ ही कैंसर जैसी बीमारियां होंगी दूर

रिसर्च में पता चला है कि प्याज खाने वालों को कैंसर का खतरा कम होता है.

दिल की बीमारी से अगर आप जूझ रहे हैं, तो कच्चा प्याज खाना शुरू कर दें. इससे आपको दिल से जुड़ी समस्या कम होने लगेगी. खाने के दौरान सलाद में प्याज को भी भरपूर मात्रा में शामिल करें. इससे आपको हार्ट अटैक नहीं आएगा. 

फ्रूट जूस का मजा लेने वाले हो जाएं सतर्क, ऐसे बढ़ सकता है मौत का खतरा

रोजाना कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज के खतरे से भी बचे रहेंगे. कच्चे प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक शुगर लेवल को कम करने में सहायक होता है. इसके साथ ही कच्चा प्याज पुरानी से पुरानी पाचन प्रक्रिया ठीक करने में सहायक सिद्ध होता है.

गर्मी में शरीर को रखना है चुस्त दुरुस्त, तो आज ही डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे ये 4 चमत्कारी फायदे

खीरा खाने के बाद गलती से भी इस चीज का ना करें सेवन, वरना ये आपके लिए बन सकता है जहर

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के अनुसार, कच्चा प्याज खाने से ब्लडर इंफेक्शन की समस्या कम होती है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करें. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा.

भूखे पेट खा लिया ये खाना, तो डॉक्टर को चुकाना पड़ सकता है भारी हर्जाना

First published: 7 June 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी