Home » हेल्थ केयर टिप्स » improve your digestion system with papaya
 

कब्ज की समस्या से चाहते हैं छुटकारा तो रोज सुबह करें पपीते का सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2021, 11:53 IST

फल खाना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लगातार इसका सेवन करने से हमारी त्वता में गजब का निखार आता है. इसमें पपीता भी एक ऐसा फल है जो हमारी सेहत के लिए गजब का फायदेमंद है. ये एक लो कैलरी फ्रूट होता है जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है.

सुबह-सुबह पपीता खाना से हमारी पाचन क्षमता के लिए फायदेमंद है. इससे पेट साफ रहता है और कब्ज जैसी किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है. यदि आप पपीते का नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो ये आपका बढ़ता हुआ वजन भी कम करता है. चलिए बताते हैं आपको पपीते के सेवन करने के फायदे.


पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार साबित होता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की परेशानी बनी रहती है. उनके लिए ये बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी और फाइबर की प्रचुर मात्रा कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है.साथ ही दिल के रोगों से भी बचाती है.

Health Care Tips: सप्ताह में 4 से 5 दिन करें व्यायाम, हमेशा बने रहेंगे फिट एंड फाइन

 

इस फल में बहुत औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए कारगार साबित होते हैं. पेट से संबंधित परेशानियों से भी छुट्टी मिल जाती है. इसमें बहुत मात्रा में प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन आदि जैसे तत्व मौजूद होते हैं. ये आपको एनर्जी देने के साथ साथ वेट लॉस में भी मदद करता है. जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए.

पपीता आप कच्चा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चा पपीता भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. कच्चे पपीते में फाइबर पाया जाता है. जो हमारी स्किन से टॉक्सिन्न को अवशोषित करता है. इसके इस्तेमाल से झुर्रियों, झाइयों, मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाता है. वहीं यदि कोई व्यक्ति पीलिया से पीड़ित है तो उसे कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इससे आप पीलिया से जल्द निजात पा सकते हैं. पीलिया से पीड़ित लोगों के लिए कच्चा पपीता बहुत फायदेमंद साबित होता है.

गुनगुना पानी है सेहत के लिए बेहद गुणकारी, जानिए इसके फायदे

First published: 29 January 2021, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी