Home » हेल्थ केयर टिप्स » In mouth there are more than 600 types of bacteria, by non-cleaning of mouth these 40 dangerous diseases can happen
 

मुंह में होते है सैकड़ों बैक्टीरिया, सफाई न करने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

न्यूज एजेंसी | Updated on: 22 March 2018, 13:45 IST

आपका मुंह आपकी सेहत बनाए रखने में सहयोग करता है, क्योंकि मुंह में 600 से अधिक तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो खून के द्वारा विभिन्न अंगों में पहुंचकर समस्याएं पैदा करते हैं. एक शोध में यह बात सामने निकलकर आई है कि खराब ओरल हाईजीन के कारण 40 से अधिक प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. विश्व ओरल स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंगलवार को ओरल केयर जागरूकता अभियान 'हंस दो' का शुभारंभ किया गया.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को ओरल एवं डेंटल केयर की जरूरत के बारे में जागरूक बनाना है. क्लोव डेंटल के डॉक्टरों की एक मोबाईल वैन ने महिपालपुर के रंगपुरी पहाड़ी में इस कार्यक्रम के पहले संस्करण में 500 से अधिक लोगों की ओरल एवं डेंटल जांच की.

इस अभियान में एनजीओए बाल विकास धारा ने भी हिस्सा लिया. बाल विकास धारा के सदस्य देवेंद्र कुमार बरल ने कहा, "हम स्वास्थ्य की सामान्य समस्याओं पर काफी काम करते हैं, लेकिन यह अभियान अनूठा है."

ये भी पढ़े-मोटापे को बीमारी घोषित करने की मांग सरकार से मिलेंगे 100 से ज्यादा सर्जन

क्लोव डेंटल के सीईओए अमर सिंह ने कहा, "मीडिया के कारण कैंसर की रोकथाम, देखभाल एवं इलाज की जागरूकता शहरी इलाकों में कई गुना बढ़ गई है, लेकिन ग्रामीण इलाकों तथा शहरी झुग्गियों में यह काफी कम है. 'हंस दो' अभियान इस कमी को दूर करने के लिए शुरू किया गया है. इसका उद्देश्य लोगों को ओरल एवं डेंटल हाईजीन पर जागरूक बनाकर यह बताना है कि इसकी कमी से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां किस प्रकार हो सकती हैं. इस प्रोग्राम के मॉड्यूल में दिल्ली की कई झुग्गियों में अवेयरनेस मीट और डेंटल चेकअप कैंप का आयोजन शामिल है.

-आईएएनएस

First published: 22 March 2018, 13:45 IST
 
अगली कहानी