Home » हेल्थ केयर टिप्स » In Winters Consume Water Properly otherwise will face these Health Problem
 

सर्दियों में भूलकर भी कम ना करें पानी पीना, वरना हो सकती है ये समस्याएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2019, 17:32 IST

देश दिवाली का त्योहार मना चूका है. दिवाली के बाद आमतौर पर सर्दियां दस्तक दे देती है. अमूमन देखा ये जाता है कि लोग सर्दियों में पानी काफी कम पीत है. कोई भी व्यक्ति ऐसा जानबूढकर नहीं करता. हालांकि जब अब पानी कम पीते हैं तो इससे आपके शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है. आपको बार-बार भूख लगती है, आपको कब्ज जैसी समस्या हो जाती है. ऐसे में सर्दियों में अपने आपको सेहतमंद बनाए रखते के लिए जरूरी है कि आप रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं ताकि शरीर को पानी की कमी ना हो. लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ा सकता है.

शरीर में पानी की कमी के कारण आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन के कारण आपको हमेशा थकान का एहसास होता है फिर चाहे आप काम करे या ना करें. आप थोड़ा सा काम करने के बाद भी थका हुआ महसूस करने लगते है.

सर्दियों में कई लोगों को बार बार भूख लगती है. ऐसे में वो लोग अगर ज्यादा पानी पीते है तो उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे एक तो आपका वडन नहीं बढ़गा और दूसरा पानी के कारण शरीर की काफी गंदगी बाहर हो जाएगी. ऐसे में आप अन्य बिमारियों से भी बच जाएंगे.

अगर आपको भी अचानक से जोड़ो के दर्द के कारण समस्या हो रही है तो इसका एक कारण आपके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. दरअसल, जोड़ो में 80 प्रतिशत पानी होता है. वहीं जब आप पानी कम पीने लगते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन होता है जिसके कारण जोड़े का दर्द भी शुरू हो सकता है.

सर्दियों के मौसम में सभी को ड्राय स्किन के कारण काफी परेशानी होती है. लोग अपनी रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइज़ करने के लिए कई तरह की क्रीम का प्रयोग करते है. क्रीम से आपकी त्वचा बाहर से तो मॉइश्चराइज़ हो जाती है लेकिन अंदर से मॉइश्चराइज़ करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

कई बार व्यक्ति काफी जल्दी बहुत ज्लदी इरीटेट होने लगते है. इसका एक कारण किसी चीज को ज्यादा देर तक याद ना रख पाना, किसी एक ही जगह ज्यादा देर तक ध्यान ना केंद्रीत कर पाना होता है. ऐसा होेने के पीछे का एक शरीर में पानी की कमी भी होती है. आप अगर सही मात्रा में पानी पीते है तो इससे आपको यह सभी बिमारियों नहीं होंगी.

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, जानकर आप भी करने लगेंगे इस्तेमाल

First published: 29 October 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी