Home » हेल्थ केयर टिप्स » include these foods in your diet during summer and stay hydrated
 

गर्मियों में खाएं ये 5 सुपरफूड, सेहत और दिमाग रहेगा हमेशा कूल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 13:11 IST

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है. बदलते मौसम में खान-पान की काफी चिंता रहती है. गर्मियों में अगर खान-पान का ख्याल नहीं रखा, तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

बढ़ती गर्मी और धूप के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसलिए अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो सेहत के लिए अच्छे हों. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं-

तरबूज

गर्मियों में तरबूज आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता है. तरबूज में विटामिम-ए और विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है. गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की समस्या दूर होती है. यदि आप सुबह खाली पेट तरबूज खाते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

खीरा

खीरा हर सीजन में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है, इसलिए गर्मियों में ये हमारी सेहत के लिए सूपरफूड साबित होते हैं. खीरे में विटामिन और मिनरल्स की प्रचूर मात्रा होती है. चिड़चिड़े धूप में अगर आप खीरा खाते हैं, तो आपके शरीर को ठंडक मिलती है. आप रोजाना खीरे को सलाद के रूप में और जूस के रूप में अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सेक्स के अलावा इस बीमारी से पीड़ित लोगों को कुछ नहीं रहता याद, जानें इसका कारण

जूस और फल

समर सीजन में जूस और फल का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में नींबू, संतरा और अंगूर जैसे फलों के सेवन से काफी फायदा मिलता है. संतरा और अंगूर में लगभग सभी तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. अगर आप सुबह शाम रोजाना संतरा और अंगूर का सेवन करते हैं, तो तपती धूप में भी आपको सेहत से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी.

उंगलियों को चटकाने की है आदत तो आज ही बदल लें, वरना जीवन भर झेलनी पड़ेगी ये बीमारी

प्याज

तपती धूप में लू से बचने के लिए प्याज की अहम भूमिका होती है. गर्म हवाओं के आंच से अगर आपको दूर रहना है, तो आप प्याज के सलाद, रायते, चटनी इत्यादि प्याज से बनी चीजों का सेवन जरूर करें.

पुदीना

गर्मियों में पुदीना काफी सेहतमंद होता है. अगर आप गर्मियों में चटनी, रायता, लेमन ड्रिंक और सब्जियों में पुदीने का इस्तेमाल करेंगे, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. पुदीना आपके खाने के फ्लेवर के साथ-साथ सेहतमंद भी होता है.

अमेरिकी युवाओं में कम होती जा रही है संबंध बनाने की रुचि, सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

First published: 13 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी