Home » हेल्थ केयर टिप्स » International women's Day: Kidney test in 8 rupees only in delhi special offer on kidney day
 

आज मात्र 8 रुपये में कराइये किडनी टेस्ट, ये है खास वजह

न्यूज एजेंसी | Updated on: 8 March 2018, 10:03 IST

मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और विश्व गुर्दा (किडनी) दिवस के मौके पर एक स्वास्थ्य जांच केंद्र ने महिलाओं का गुर्दा परीक्षण मात्र आठ रुपये में करने की घोषणा की है. इस साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और अंतर्राष्ट्रीय गुर्दा दिवस एक ही दिन को हैं.

'लाइफलाइन लेबोरेटरी' ने बुधवार को बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए महिलाएं गुरुवार को ग्रीनपार्क एक्सटेंशन स्थित लाइफलाइन जांच केंद्र में सुबह 10 बजे से शांम छह बजे तक जा सकती हैं.

 

लाइफलाइन लेबोरेटरी की सह संस्थापक आशा भटनागर ने कहा, "आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय गुर्दा दिवस है जब हम महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं. हालांकि महिलाओं द्वारा उनके स्वास्थ्य की अनदेखी करने के कारण स्वास्थ्य अभी भी उनके लिए चिंता का विषय है."

भटनागर ने कहा, "इस उपक्रम के तहत हम महिलाओं के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए अपना योगदान देना चाहते हैं. यह स्वस्थ समाज के विकास के लिए हमारे निरंतर प्रयास का ही एक भाग है. हमें उम्मीद है कि कई महिलाएं इस योजना का लाभ उठाएगीं."

विश्व में प्रतिवर्ष 19.5 करोड़ महिलाएं गुर्दा की बीमारी की चपेट में आ जाती हैं और लगभग छह लाख महिलाओं की मौत हो जाती है जो मृत्यु का आठवां प्रमुख कारण है.

गुर्दे की बीमारी के कारण महिलाओं में माहवारी और यौन क्रियाओं संबंधित परेशानी, अस्थि रोग, तनाव और गर्भ धारण करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

First published: 8 March 2018, 10:03 IST
 
अगली कहानी