Home » हेल्थ केयर टिप्स » International Yoga Day 2019 Prime minister tweets benefits of Vakrasan video
 

International Yoga Day: पीएम मोदी ने शेयर किया वक्रासन का वीडियो, जानिए क्या हैं इसके फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 15:11 IST

पूरी दुनिया में 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है. योग दिवस की शुरुआत 21 जून 2015 से हुई. इस साल दुनियाभर के 172 देशों में योग का आयोजन किया जाएगा. योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो शेयर किया है. ये वीडियो योग आसन वक्रासन का है. जिसे करने कई फायदे हैं. पीएम मोदी ने जिस वीडियो को शेयर किया है उसमें वक्रासन से जुड़ी फायदों के बारे में भी बताया गया है. दरअसल, पीएम मोदी ने जिस आसन का वीडियो शेयर किया है वह योगासन की सीरीज का है.

जो योगासनों की यह एनिमेशन सीरीज है. पीएम मोदी ने इसे अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर YogaDay2019 हैशटैग के साथ ट्वीट किया जा रहा है. बता दें कि पीएम मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी. इसमें रोज एक आसन के करने का तरीका, उसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया जाता है.

पीएम ने इस सीरीज के तहत अब तक 9 आसनों के बारे में बताया है. तो चलिए बताते हैं वक्रासन के बारे में. बता दें कि वक्रासन बैठकर करने वाले आसनों के अंतर्गत आता है. जिसमें वक्र शब्द संस्कृत भाषा से आता है. जिसका अर्थ होता है टेढ़ा और इस आसन में पूरा शरीर टेढ़ा हो जाता है. इस आसन को करते वक्‍त आपका मेरुदंड बिलकुल सीधा होना चाहिए. वक्रासन से लीवर, किडनी, पेनक्रियाज आदि अंग प्रभावित होते हैं. इस आसन को सुबह के समय करना सबसे अच्छा माना जाता है.

 

ये हैं वक्रासन के फायदे

बता दें कि वक्रासन के अभ्यास से लीवर, किडनी, पेनक्रियाज प्रभावित होते हैं. जिससे यह अंग निरोगी रहते हैं. इसे नियमित रूप से करने से स्पाइनल कार्ड मजबूत होती है. साथ ही हर्निया के रोगियों को इसे करने से बहुत आराम मिलता है.

योग के भागीरथ हैं नरेंद्र मोदी, दुनियाभर में दिलाई 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को पहचान

First published: 13 June 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी