Home » हेल्थ केयर टिप्स » International Yoga Day 2020 Theme Yoga at Home and Yoga with Family
 

International Yoga Day 2020: इस साल क्या है योग दिवस की थीम, जानें Yoga Day के बारे में सब कुछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2020, 19:49 IST

International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है. 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 21 जून को योग दिवस के विचार का प्रस्ताव रखा, जिसका सभी ने समर्थन किया और उसके बाद से 21 जून को योग दिवस मनाया जाने लगा. 21 जून को ही योग दिवास इसलिए माना गया है क्योंकि 21 जून को उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है.

योग दिवस का थीम

साल 2015 से ही योग दिवस (Yoga Day) एक खास थीम के साथ मनाया जा रहा है. इस साल योग दिवस का थीम है"योगा एट होम योगा विद फैमिली" (Yoga at Home and Yoga with Family) यानि घर पर योग परिवार के साथ योग. दरअसल, कोरोना वायरस के असर के कारण इस साल योग दिवस पर लोग अपने घरों से ही योग करेंगे. इस साल योग दिवस का थीम योगा एट होम, कोरोना वायरस के असर के कारण वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए और लोगों को घर पर योग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रखा गया है. पिछले साल योग दिवस की थीम थी "योग फॉर क्लाइमेट एक्शन."

योग के फायदे

योग से शरीर और दिमाग के बीच संतुलन बनाए रखने और बढ़ते उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. पुरानी बीमारियों से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों तक, योग हर समस्या का समाधान है. योग आसनों का रोजाना अभ्यास करने से न केवल शरीर फिट रहता है, बल्कि यह इम्यूनिटी भी बढ़ाता है जो कि वर्तमान कोरोनावायरस महामारी के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है. दूसरी ओर, प्राणायाम करने से शरीर का रक्त परिसंचरण सही रहता है और इससे दिमाग भी तेज होता है.

योग हमारे शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाता है. इतना ही नहीं योग अवसाद, चिंता और तनाव से छुटकारा दिलाता है. योग हड्डियों को मजबूत करता है, जोड़ों के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत देता है. योग से वजन घटना में भी आसानी होती है. रोजाना योगाभ्यास करने से एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार होता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है. योग संक्रमण और श्वसन रोगों से लड़ने में मदद करता है.

International Yoga Day 2020: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस, भारत के योगदान को समझिए


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020: लॉकडाउन में घर पर करें ये 3 योगासन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

First published: 19 June 2020, 19:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी