Home » हेल्थ केयर टिप्स » International Yoga Day 2020: Want these 7 important changes in your life, do yoga everyday
 

International Yoga Day 2020: अपने जीवन में चाहते हैं ये 7 अहम बदलाव तो रोजाना करें योग

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2020, 20:09 IST

International Yoga Day 2020: भारत समेत पूरी दुनिया में 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है. योग हमारे शरीर को स्वस्थ तथा मन को शांत रखता है. हालांकि हर साल की तरह इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कुछ अलग तरीके से मनाया जाएगा. कोरोना वायरस के चलते इस बार योग दिवस घर से ही मनाया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 का थीम है अपने घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना. कोरोना महामारी के चलते इस साल ऑनलाइन इवेंट मनाए जाएंगे. लोग जिम या वॉक के लिए काफी लंबे समय से निकल नहीं पा रहे हैं. इस कारण योग एक ऐसा माध्यम है जिसे आप घर पर रहकर कर सकते हैं और अपने शरीर का ख्याल रख सकते हैं.

क्या आप जानते हैं कि योग तनाव-बस्टर है, यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है. अगर आप अपने जीवन में कुछ विशेष बदलाव चाहते हैं तो आपको आज से ही योग शुरु कर देना चाहिए.

अच्छी नींद

अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पाते और रातभर करवट बदलते रहते हैं तो योग करने से आपको अच्छी नींद आने लगेगी. एक शोध से पता चला है कि योग मन को शांत करता है. इसके साथ ही अनिद्रा से पीड़ित लोगों की मदद करता है. इसके लिए आपको शवासन तथा शीर्षासन करना होगा.

बजन घटाएं

कोरोना वायरस के चलते देश में लागू लॉकडाउन की वजह से लोग ज्यादा शारीरिक काम नहीं कर पा रहे हैं. इस कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है. यदि आप भी बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो योग वज़न घटाने में आपकी काफी मदद कर सकता है. इसमें सूर्य नमस्कार, वॉरियर पोज़, शोल्डर स्टैंड, प्लैंक, ब्रिज पोज़, ट्विस्टेड चेयर पोज़ करना होगा.

तनाव कम करें

कोरोना काल में लोगों में तनाव तेजी से बढ़ा है. यदि आप भी तनाव से परेशान हैं तो आपके लिए योग काफी मददगार साबित हो सकता है. योग आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. शवासन, स्ट्रेचिंग जैसे योगासन रोज करें.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020: लॉकडाउन में घर पर करें ये 3 योगासन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कोरोना को दूर भगाएंगी ये तीन चीजें, अपनी डाइट में ऐसे करें शामिल

First published: 18 June 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी