Home » हेल्थ केयर टिप्स » International yoga day yoga postures that are beneficial for women and girls
 

योग महिलाओं के लिए है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर जैसी कई गंभीर समस्याओं के लिए है फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2019, 17:10 IST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में 21 जून को मनाया जाएगा. योग दिवस के कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारियां पूरे जोरों-शोरों से चल रही हैं. भारत के साथ-साथ अब दुनिया भर के लोग योग को अपना रहे हैं. योग से सिर्फ शारीरिक शक्ति ही नहीं, बल्कि मानसिक और भावनात्मक शक्ति भी मजबूत होगा है.

योग को अगर हम दैनिक दिनचर्या में शामिल करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर, दिल से संबंधित बीमारी, फेफड़े की बीमारी और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होगी. वहीं, महिलाओं के लिए योग काफी फायदेमंद होता है. योग से महिलाओं में होने वाली ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत के साथ-साथ, हार्मोन की गड़बड़ी भी दूर होती है. इसलिए योग को अपने डैली रुटीन में जरूर शामिल करें-

नियमित रूप से योग करने से महिलाओं में हार्मोंस के संतुलित होता है. इसके साथ ही योग करने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लड आना, पीरियड्स नियमित न होना, ब्लड क्लॉटिंग, ब्लॉटिंग, ऐंठन, पेडू में मरोड़ और शरीर में ऊर्जा की कमी जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

आलू खाने से नहीं बढ़ता वजन, बल्कि घटाने में कारगर, यें है चमत्कारी फायदे

इसके साथ ही अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं, तो योग आपके लिए सबसे कारगर साबित हो सकता है. नियमित रूप से योगा करने से बॉडी का शेप भी सही रहता है. इसके साथ ही मसल्स काफी मजबूत होता है और शरीर में दिनभर स्फूर्ति बनी रहती है. रुटीन में अगर आप योगा अपनाते हैं, तो डाइटिंग की आपको आवश्यकता नहीं होती है.

'करें योग रहें निरोग', लेकिन बरतें ये सावधानी वरना पड़ेगा भारी

First published: 20 June 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी