Home » हेल्थ केयर टिप्स » Jackfruit does not allow you to grow old quickly, knowing its benefits
 

ये सब्जी खाने से नहीं होंगे जल्दी बूढ़े, फायदें जानकर आप भी कर देंगे फौरन खाना शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 11:10 IST

यूं तो हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन इन हरी सब्जियों में एक सब्जी ऐसी भी है जिसमें इतने सारे गुण हैं कि यदि उसे दुनिया की सबसे पॉवरफुल सब्जी कहें तो शायद ये गलत नहीं होगा. दरअसल हम बात कर रहे हैं कटहल की सब्जी की, वैसे तो कटहल को ज्यादातक सब्जी बनाकर इस्तेमाल किया जाता है. वहीं कुछ लोग इसकी पकौड़ियां बनाकर भी खाते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसे खाने से स्वास्थ्य में क्या-क्या फायदें होने वाले हैं.

कटहल में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो एनीमिया को दूर करने में मदद करता है. .ये पाचन तंत्र को मजबूत है और कब्ज और एसिडिटी को दूर करता है. इसमें फाइबर होता है. जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी दूर करता है. जिससे आप लंबे वक्त तक जवान दिख सकते हैं.

फौरन ले आए घर ये पौधा, अस्थमा, बवासीर, पथरी, गंजापन को करता सकता है जड़ से खत्म

 

कटहल में ढेर सारे पौष्टक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन C, थाइमिन, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, फाइबर, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके बीच का पाउडर बनाकर आप उसमें थोड़ा सा शहद बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आती है.

वहीं इसी के साथ ये सब्जी कैलोरी और पोटेशियम से भरपूर होने के चलते दिल के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से कटहल की सब्जी खाने से दिल केे रोगोों में लाभ होता है. इसे खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सामान्य रहता है.

मोमोज के लिए प्यार बना सकता है आपको बहुत बीमार, जानिए क्यों है ये खतरनाक स्ट्रीट फूड

First published: 23 October 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी