Home » हेल्थ केयर टिप्स » joint pain and knee pain cure to home remedies
 

बबूल का ये घरेलू नुस्खा अपनाकर चुटकियों में भगाएं जोड़ो का दर्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 17:17 IST

जोड़ो के दर्द से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. ये दर्द सर्दियों के दौरान और भी बढ़ जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक तापमान में उतार चढ़ाव होने पर जोड़ो के आसपास की नसों में भी सूजन हो जाती है. इस सूजन से घुटनों में दर्द बढ़ जाता है. यदि आप भी जोड़ो के इस दर्द से परेशान रहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं इससे जुड़े कुछ घरेलु नुस्खे के बारे में.

कहा जाता है कि एक उम्र के बाद लुब्रिकेशन और कैल्शियम की कमी के कारण होती है. लेकिन आजकल खराब दिनचर्या के चलते कम उम्र में भी महिलाओं को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है. इसके लिए आपको बबूल को भारत में कीकर के नाम से भी जाना जाता है. बबूल कफ-पित्त नाशक होता है.

 

बबूल के पेड़ की फली को लेकर उसे अच्छी तरह से सूखा लें. इसके बाद इसका पाउडर बना लें. फिर उतनी ही मात्रा में मेथी दाने का पाउडर बना लें.दोनों को फिर एक साथ मिला लें. इस पाउडर में सुबह-शाम लगभग 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ खाएं. ऐसा रोजाना करने से तकरीबन 1 या 2 महीने में दर्द ठीक हो जाएगा. इसको खाने से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. लेकिन यदि आप जब कब्ज से जूझ रहे हो तो आपको ये पाउडर खाने से बचना चाहिए.

खाना बनाने के लिए करते हैं जीरे का इस्तेमाल तो तुरंत हो जाएं सावधान, जा सकती है जान

First published: 25 November 2019, 17:17 IST
 
अगली कहानी