Home » हेल्थ केयर टिप्स » Kala Namak water, black salt water
 

काला नमक के पानी में छुपा है सेहत का राज, जानिए इसके अचूक फायदें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2019, 17:18 IST

आयोडीन हमारे शरीर के बेहद जरूरी है. बाजार में दो तरह के नमक मिलते हैं. इसमें एक आयोडीन सफेद होता है और दूसरा काला नमक. नमक एक ऐसी चीज है जो खाने की बैकबोन है. नमक के बिना खाना फीका पड़ जाता है. चलिए आज हम आपको बताएंगे काला नमक खाने के फायदें के बारें में.

यदि आप सुबह काले नमक का पानी पीना शुरू कर दें तो आपके शरीर में कई तरह के लाभ पहुंचाता है. ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता कि सादे नमक का बहुत ज्यादा प्रयोग हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए जितना हो सके उतना सादे नमक की जगह काले नमक का इस्तेमाल रोजमर्रा की जिंदगी में लेकर आए.

एक चुटकी काला नमक को एक चम्मच अदरक के रस में मिलाकर लेने से भूख बढ़ती है. इससे आपक पाचन तेज होता है. यदि आप चाहें तो अदरक घिस कर काला नमक, निम्बू रस डाल कर खाने के साथ चटनी जैसे भी खा सकते हैं.

काला नमक में मौजूदा खनिज शरीर की तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं. ये कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को काफी मात्रा में कम कर देता है. जिसके चलते रात को अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है.

 

काफी मात्रा में खनिज मौजूद होने की वजह से ये एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है. इससे शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो जाए.

इसी के साथ यदि आपको कभी मांशपेशियों की जकड़न में एक चम्मच सेंधा नमक और एक गिलास पानी में डालकर पियें. इससे आपको तत्तकाल लाभ मिलेगा.

काला नमक से त्वचा साफ और कोमल बनती है. इसके पानी का रोज सेवन करने से रैशेज की समस्या खत्म हो जाती

सुबह का ब्रेकफास्ट न करने वाले हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज होने का बढ़ सकता है खतरा

First published: 21 December 2019, 17:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी