Home » हेल्थ केयर टिप्स » keep 6 points in mind during pregnancy, best pregnancy care tips, pregnant care tips easy tips for normal delivery
 

नॉर्मल डिलीवरी चाहने वाली गर्भवती महिलाएं अपनाएं ये टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2018, 13:03 IST
(Representable image)

आजकल की लाइफस्टाइल कितनी भी सुगम और सरल हो फिर भी थकान होना लाजमी है. यहां तक कि कई कामों को एक साथ करते-करते आपका शरीर उम्र से पहले ही बूढ़ा होने लगा है. ऐसे में आरको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में महिलाओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें और बढ़ जाती हैं.

दरअसल ये पुरा झमेला समय से जुड़ा हुआ है. व्यस्तता के चलते खुद को स्वस्थ्य रख पाना हम सभी के लिए मुश्किल हो गया है. यही कारण है कि पहले की तरह नॉर्मल डिलीवरी होना नामुमकिन सा लगता है. क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को घर के सभी काम करने पड़ते हैं और अगर महिला कामकाजी है तो काम का बोझ जाता हो जाता है. इसकी वजह से वो फिजिकली और मेंटली नॉर्मल डिलीवरी नहीं कर पातीं.

यही कारण है कि मजबुरी में डॉक्टर को महिला को दर्द से बचाने के लिए ऑपरेशन करना पड़ता है. ये ऑपरेशन उस वक्त तो दर्द से बचा लेता है, लेकिन बाद में जोड़ों में दर्द और पेट की तमाम परेशानियां दे जाता है. जिससे महिलाओं के जीवन पर्यंत जूझना पड़ता है. इसीलिए हम आपको ऐसे 6 टिप्स बता रहे हैं जिन्हें प्रेग्नेंट महिला अपने रोज़ाना के कामों के साथ अपनाएंगी तो वह नॉर्मल डिलीवरी कर पाएंगी.

ये अपनाने होंगे टिप्स

1. प्रेग्नेंसी के बारे में पढ़ें

सबसे पहले आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी सभी जानकारियां जुटानी होंगी. इसके लिए आपको किताबों और इंटरनेट पर तमाम ऐसी बातों के बारे में पता लगेगा, जिनसे आपको नॉर्मल डिलीवरी में बहुत मदद मिलेगी.

2. डाइट

प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे ज़रूरी है आपकी अच्छी डाइट. आप जितना हेल्दी खाना खाएंगी, उतना ही आपके और आपके पेट में पल रहे बच्चे के लिए बेहतर होगा. ऐसे में ध्यान रहे कि इस दौरान ओवरइटिंग ना हो. इससे आपका वज़न बढ़ने की शतप्रतिशत संभावना होगी. ऐसे में नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस कम हो जाते हैं.

3. स्ट्रेस लेने से बनाएं दूरी

सबसे बड़ा पॉइंट ये है कि प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस और टेंशन लेने से बचें. कोई भी परेशानी हो उसे स्ट्रेस में आए बिना खुश रहकर सॉल्व करें. इस दौरान आप किताबों को अपना बना सकती हैं. ज्यादा से ज्यादा दूसरों से बात करें और हमेशा अच्छा सोचने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप और आपका बच्चा स्वस्थ रहेगा.

4. पानी और जुस का करें सेवन

पानी हर किसी के लिए एक वरदान है, लोगों को दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. वहीं, प्रेग्नेंट महिला के लिए भी यह बेहद ज़रूरी है. इसके साथ-साथ ताजा फलों का जुस और एनर्जी ड्रिंक्स भी ले सकती हैं. ऐसा करने से आपको लेबर के दौरान होने वाले दर्द को सहने की शक्ति मिलेगी.

5. हर दिन करें व्यायाम
प्रेग्नेंसी के दौरान व्यायाम बहुत ही ज़रूरी है. क्योंकि इस दौरान आपका शरीर भारी होता है और ऐसे में जॉइंट्स पेन और शरीर में अकड़न जैसी तकलीफ हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट के साथ व्यायाम करना होगा. व्यायाम करने से आपकी पेल्विक मसल्स और थाइज़ स्ट्रॉंग बनेंगी. जो लेबर पेन को सहने में मददगार होगी. ध्यान रहे कि बिना एक्सपर्ट के कोई भी एक्सरसाइज़ करने से बचे, क्योंकि आपकी छोटी-सी भूल भी बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

6. रोज करें ब्रिदिंग एक्सरसाइज़

ब्रिदिंग एक्सरसाइज़ करने से आपके पेट में पल रहे बच्चे को भी ऑक्सीज़न पहुंचेगी. इससे आप डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को भी सहन कर पाएंगी. साथ ही नॉर्मल डिलीवरी के लिए ब्रिदिंग एक्सरसाइज़ मददगार होगी.

First published: 3 January 2018, 13:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी